Advertisement

  • ये रोड ट्रिप कर सकते है आपकी चाहत पूरी, बाइकर्स के लिए जन्नत

ये रोड ट्रिप कर सकते है आपकी चाहत पूरी, बाइकर्स के लिए जन्नत

By: Ankur Wed, 06 Feb 2019 7:49 PM

ये रोड ट्रिप कर सकते है आपकी चाहत पूरी, बाइकर्स के लिए जन्नत

घूमने-फिरने का मजा सभी लेना चाहते है लेकिन अपनी रोजमर्रा की जिंदगी की व्यस्तता के चलते अपनी चाहत को पूरा नहीं कर पाते हैं। कई लोग तो ऐसे होते हैं जो घूमने के लिए अपनी बाइक का इस्तेमाल करते हैं और रोड ट्रिप के लिए लम्बे सफ़र पर निकल जाते हैं। अगर आपकी भी चाहत है कि रोड ट्रिप पर जाया जाए, तो आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिप के बारे में बताने जा रहे हैं जो बाइकर्स के लिए किसी जन्नत से कम नहीं हैं। तो आइये जानते है इन बेहतरीन रोड ट्रिप की जानकारी।

* दिल्ली से लेह

वैसे तो यह देश की सबसे पॉप्युलर मोटरबाइकिंग ट्रिप है लेकिन ट्रिप के दौरान रास्ते में आने वाले चैलेंजेस की वजह से दुनिया के बेहतरीन बाइकर्स भी कई बार हैरान रह जाते हैं। दिल्ली से लेह के बीच मोटरबाइकिंग ट्रिप को पूरा करने में करीब 15 दिन का वक्त लगता है। रूट की बात करें तो पहले दिल्ली से चंडीगढ़, फिर चंडीगढ़ से मनाली और फिर मनाली से लेह जाने में पहाड़ों की असली चढ़ायी शुरू होती है। रास्ते में आने वाले प्राकृतिक दृश्य किसी का भी मन मोह लेंगे। रास्ते में कई खतरनाक सड़के भी आती हैं जहां बाइक चलाना किसी संघर्ष से कम नहीं।

* बेंगलुरू से कन्नूर

अगर आप बेंगलुरु में रहते हैं और बाइक चलाने के शौकीन हैं तो आपको इस रोड ट्रिप पर जरूर जाना चाहिए। एक तरफ है शहरी इलाका बैंगलुरु तो वहीं दूसरी तरफ प्राकृतिक हरियाली को खुद में समेटे हुए केरल का खूबसूरत शहर कन्नूर। रास्ते में कई खूबसूरत झील और झरने भी हैं साथ ही कई लोकल रेस्तरां भी जहां रुक कर आप स्वादिष्ट खाने का लुत्फ उठा सकते हैं।

places for road trips in india,road trip in india,india ,बेस्ट रोड ट्रिप, बाइकर्स की पसंद, दिल्ली से लेह, बेंगलुरू से कन्नूर, भलुकपोंग से तवांग, शिमला से स्पीति वैली

* भलुकपोंग से तवांग

अगर आप भारत के नॉर्थ ईस्ट राज्यों की खूबसूरती को करीब से महसूस करना चाहते हैं तो अरुणाचल प्रदेश स्थित भलुकपोंग से तवांग के बीच मोटरबाइक राइड का प्लान बनाएं। वैसे तो इस रोड ट्रिप के दौरान आपको इलाके की खूबसूरत वनस्पतियों के साथ ही पेड़-पौधे और एक से एक खूबसूरत चिड़िया दिखेगी लेकिन यह रास्ता कई मायनों में बेहद चुनौतीपूर्ण भी है। पर्वत को काटकर बनाए गए रास्ते जोखिम से भरे हैं।

* शिमला से स्पीति वैली

मोटरबाइक से अगर आप शिमला से स्पीति घाटी के बीच का सफर तय करें तो आप हिमाचल प्रदेश के सबसे खूबसूरत और मनोरम दृश्यों में से एक की सैर कर पाएंगे। एक तरफ जहां शिमला में हरे-भरे और बर्फ से ढके पहाड़ हैं वहीं स्पीति की तरफ आगे बढ़ते हुए लैंडस्केप बदल जाता है। बर्फ से ढके पहाड़, झरने, पहाड़ों के बीच का संकुचित रास्ता और थोड़ी बहुत हरियाली के साथ भेड़ों का झुंड भी देखने को मिलता है। इस रोड ट्रिप पर जाना खतरे से खाली नहीं है क्योंकि यहां की सड़के बेहद संकरी हैं और अचानक से आने वाले मोड़ इस रास्ते की मुश्किलों को और बढ़ाते हैं।

Advertisement