Advertisement

  • मांसपेशियों को मजबूती देता है नंगे पाँव चलना, जानें ओर भी फायदे

मांसपेशियों को मजबूती देता है नंगे पाँव चलना, जानें ओर भी फायदे

By: Megha Tue, 11 Sept 2018 6:46 PM

मांसपेशियों को मजबूती देता है नंगे पाँव चलना, जानें ओर भी फायदे

जमीन पर नंगे पाव चलना आजकल बहुत कम लोग पसंद करते है। सभी को चलने के लिए जूते चप्पल पहनने की जरूरत होती है। साथ ही यह समय का फैशन भी बन चूका है। लेकिन क्या आप जानते है, नंगे पाव चलने से आपको कितने फायदे मिलते है। पुराने समय में लोग जितने नंगे पाव चलते थे उतने ही स्वस्थ रहते थे और आज के समय में कोई भी नंगे पाव चलना पसंद नही करता है और बीमारियों से ग्रसित रहता है। ऐसे में आज हम आपको नंगे पाव चलने के फायदे के बारे में बतायेंगे, जिसे आप भी आज़मा सकते है स्वस्थ रह सकते है, तो आइये जानते है इस बारे में...........

* यह पैरों की मांसपेशियों को मजबूत कर स्वास्थ बनाता है, इससे पैरों को भरपूर ऑक्सीजन मिलती है। इससे रक्तसंचार बेहतर होकर घुटने और पैर मजबूत होते है जिससे थकान कम होती है।

* अधिक से अधिक समय तक नंगे पैर चलने से पैरों की ब्लोकेज गांठे ठीक हो जाती है। पुराने से पुराना सिर के दर्द, कन्धे के दर्द, घुटने के दर्द, जैसी समस्याओं से निजात मिलता है। पैरों में लचीलापन और गतिशीलता आती है।

Health tips,stress relives,walking barefoot,Health,benefits of barefoot,healthy life ,नंगे पाव, मांसपेशियों की ताकत, जोड़ों का दर्द, पैरों का दर्द, हेल्थ टिप्स, अच्छा स्वास्थ्य, नंगे पाव चलना

* बड़े बुजुर्गों के लिए नंगे पांव चलना शरीर के संतुलन में सुधार लाने का सबसे अच्छा तरीका है।

* नंगे पांव चलने से मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है और पैरों में होने वाले दर्द जैसी बीमारी से राहत मिलती है।

* नंगे पांव चलने से धरती की ऊर्जा पूरे शरीर में संचारित होती है और पैर का दबाव धरती पर पढ़ने से मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं। इससे जोड़ों का दर्द, तनाव,अनिद्रा व दिल संबंधी समस्याएं दूर होती है।

Advertisement