Advertisement

  • एक चम्मच जीरा 15 दिनों में कम कर देगा 15 किलो वजन, जाने कैसे

एक चम्मच जीरा 15 दिनों में कम कर देगा 15 किलो वजन, जाने कैसे

By: Pinki Wed, 09 May 2018 11:24 PM

एक चम्मच जीरा 15 दिनों में कम कर देगा 15 किलो वजन, जाने कैसे

आज कल की लाइफस्टाइल के चलते मोटापा या वजन बढ़ना एक बीमारी जैसा हो गया है, बच्चा हो या बड़ा सबको मोटापे ने अपनी गिरफ्त में ले लिया है। बढ़ते वजन को काबू या कम करने के लिए अक्सर लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, जमकर एक्सरसाइज करते हैं। इतना ही नहीं, खाने-पीने पर ना जाने कितनी रोक-टोक लगा लेते हैं। डाइटिंग करते हैं। एक्सरसाइज करना अच्छी बात है लेकिन इतना कुछ करने के बाद भी हाथ केवल निराशा ही लगती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसे अपना कर आप चुटिकयों में बिना किसी मेहनत के अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। इतना पढ़ कर आपको मज़ा आ गया होगा बिना मेहनत के वजन कम हो जाये यह कौन नहीं चाहता, तो चलिए आज हम आपको यह नुस्खा बता ही देते है।

वजन कम करने का रामबाण हैं जीरा। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि रोज एक चम्मच जीरे के सेवन से तीन गुना तेजी फैट से कम होता है। जीरा एक ऐसा मसाला है जिसकी खूशबू और स्वाद दोनों ही लाजवाब होते हैं। इसका इस्तेमाल ज्यादातर सब्जी बनाते समय तड़के में किया जाता है लेकिन यह स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। आयुर्वेद चिकित्सक कहते हैं कि इसके इस्तेमाल से वजन भी कम होता है। जीरे का नियमित इस्तेमाल शरीर के शोधन की प्रक्रिया को तेज करता है। मोटापा कम करने के अलावा भी जीरा कई तरह की बीमारियों में लाभदायक है।

कैसे करें जीरे का सेवन

* एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा रात भर भिगोकर रख दें। सुबह इसे उबालें और चाय की तरह इस पानी को पीएं। बचा हुआ जीरा खा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर में फालतू चर्बी निकल जाती है लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि इस पानी को पीने के बाद 1 घंटें तक कुछ न खाएं।

* भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरा समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें। इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार दही के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है। इससे शरीर में फालतू चर्बी तो निकलती ही है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी घटता है और खून का परिसंचरण तेजी से होता है।

* वेट लॉस के लिए क्यू्मिन ड्रिंक बनाएं। इसके लिए रात में दो चम्मच जीरे को पानी में भिगो दें और सुबह इसे उबाल लें। सीड्स को पानी से अलग कर दें और पानी में आधा नींबू निचोड़े। सुबह इसे खाली पेट पीएं। लगातार दो सप्ताह तक ऐसा करें।

# अपनी स्मोकिंग की लत से परेशान है तो जरूर अजमाकर देखे ये तरीके, होगा चमत्कार

# इन 5 लोगों के लिए बादाम किसी जहर से कम नहीं, जानें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें

cumin seeds,weight loss,Health,Health tips ,जीरे,जीरे के फायदे,हेल्थ,हेल्थ टिप्स,जीरे के सेवन से वजन कम

* जीरे को वजन कम करने के लिए और भी कई तरीके से लिया जा सकता है। जीरे पाउडर को दही के साथ मिलाकर भी लिया जा सकता है। एक चम्मच जीरे को 5 ग्राम दही में मिलाकर रोजाना लें।

* 3 ग्राम जीरे के पाउडर को पानी में मिला कर इसमें कुछ बूंदें शहद की मिला लें और इसे पीएं।

* वेजि‍टेबल सूप बनाकर इसमें एक चम्मच क्यूमिन पाउडर डालकर लें।

* ब्राउन राइस में भी जीरा पाउडर डालकर सेवन करने से फायदा होता है।

* जीरे के साथ अदरक और नींबू का सेवन करने से जल्दी वजन कम होता है। अदरक को काट लें और गाजर के साथ अन्य सब्जियों को उबालें। इसमें जीरा पाउडर, नींबू और कटी हुई अदरक डालें। रात में इस सूप को पीने से वजन कम करने में फायदा होगा।

इन बातों का रखें ध्यान

जीरा से बनी इन दवाई को लेने के बाद रात को कोई दूसरी खाद्य सामग्री न खाएं। अगर कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है, तम्बाकू-गुटखा या मांसाहारी भोजन खाता है तो उसे यह चीजें छोड़ने पर ही दवा फायदा पहुचाएंगी।

# मां और बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए, प्रेगनेंसी में अपनाएं ये सुरक्षित एक्सरसाइज

# दांत हो चुके है पायरिया का शिकार, करें इन 4 प्राकृतिक तरीकों से उपचार

Advertisement