Advertisement

  • होम
  • हेल्थ
  • भोजन करने के तुरंत बाद भी कर सकते हैं ये आसन, फायदे हैरान करने वाले

भोजन करने के तुरंत बाद भी कर सकते हैं ये आसन, फायदे हैरान करने वाले

By: Ankur Sat, 23 May 2020 3:53 PM

भोजन करने के तुरंत बाद भी कर सकते हैं ये आसन, फायदे हैरान करने वाले

स्वस्थ शरीर के लिए व्यायाम और आसन करने की सलाह दी जाती हैं। कहा जाता हैं कि आसाम भोजन करने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए। लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसे आसन की जानकारी लेकर आए हैं जिसे भोजन करने के बाद भी किया जा सकता हैं और उसके फायदे बेहद ही हैरान करने वाले हैं। हम बात कर रहे हैं वज्रासन के बारे में। यह सबसे आसान आसनों में से एक है लेकिन इसके फायदे अनेक हैं।

वज्रासन करने की विधि

- वज्रासन करने के लिए आप अपने दोनों पैरों को पीछे की तरफ मोड़ते हुए घुटनों के बल बैठ जाएं। कमर, पीठ और कंधे सीधे रखें। गर्दन को सीधा रखते हुए मुंह सामने की तरफ रखें।
- दोनों हाथों को घुटनों के ऊपर या ध्यान मुद्रा में गोद में रखें। आंखें बंद कर मन को शांत करने का प्रयास करें और गहरी सांसे लें।

Health tips,health tips in hindi,vajrasana,vajrasana tips,vajrasana benefits ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, वज्रासन, वज्रासन का तरीका, वज्रासन के फायदे

वज्रासन के लाभ

- वज्रासन करने से जठराग्नि बढ़ती है। जठराग्नि को आप उस ऊर्जा के रूप में समझ सकते हैं। यह भोजन पचाने और हमारे शरीर को एनर्जी देने का काम करती है।
- आज की जनरेशन ज्यादातर समय बैठे रहने या खड़े रहने वाले जॉब करती है। ऐसे में उन्हें पैरों में दर्द की शिकायत रहती है। वज्रासन इन युवाओं को बहुत अधिक लाभ देता है।
- वज्रासन करने से पेट संबंधी परेशानियां और गैस से संबंधित परेशानियां नहीं होती हैं। साथ ही हमारा ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।
- इस आसन से हमारी बैक बोन यानी रीढ़ की हड्डी और कंधे सीधे होते हैं, जिससे बॉडी फर्म (Firm) होती है। हमारा शरीर सुडोल बनता है।
- वज्रासन करने से पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती है। ऐड़ी और पिंडलियों के दर्द में बहुत राहत मिलती है।
- जो लोग फिटनेस फ्रीक हैं लेकिन चाहकर भी अपने आप को मेंटेन करने के लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं, उन्हें यह आसन करना चाहिए।
- सिटिंग जॉब में रहनेवाले वे लोग जो अपना फिगर मेंटेन रखने की चाहते रखते हैं लेकिन वक्त की कमी है, उन्हें यह आसान राहत देगा।
- पेट को पतला रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से खाना खाने के बाद वज्रासन करें। आपका पेट बाहर नहीं निकलेगा।

Tags :

Advertisement