Advertisement

  • शोध में खुलासा : मिनटों की ये एक एक्सरसाइज देगी आपको 45 मिनट जॉगिंग के बराबर फायदा

शोध में खुलासा : मिनटों की ये एक एक्सरसाइज देगी आपको 45 मिनट जॉगिंग के बराबर फायदा

By: Ankur Mon, 02 Dec 2019 7:02 PM

शोध में खुलासा : मिनटों की ये एक एक्सरसाइज देगी आपको 45 मिनट जॉगिंग के बराबर फायदा

हर कोई चाहता हैं कि उसका शरीर स्वस्थ रहे और इसके लिए वह हर संभव प्रयास करने की कोशिश करता हैं। आजकल सुबह के समय में काफी लोग जॉगिंग करते हुए नजर आते हैं जो कि अच्छी सेहत की कल्पना करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसी एक्सरसाइज हैं जो आपके 45 मिनट के जॉगिंग के बराबर फायदा पहुंचाती हैं। जी हां, इसका खुलासा एक शोध की मदद से हुआ हैं। तपो आइये जानते है इसके बारे में।

हाल ही में एक शोध के मुताबिक सिर्फ एक मिनट के हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज करने से शरीर को 45 मिनट की जौगिंग या लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज करने के बराबर फायदा होता है। इस स्टडी में लोगों को हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज के नाम पर स्प्रिंट करने को कहा गया।इस टेस्ट में शोधकर्ताओं ने सभी लोगों को दो समूहों में बांट दिया, इसमें एक ग्रुप को 12 हफ्तों तक लगातार हर 10 मिनट के बाद हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज जैसे स्प्रिंट करनी थी। वहीं, दूसरे ग्रुप ने घंटों पसीना बहाकर लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज की।

तय वक्त के बाद लोगों की मांसपेशियों और दिल की सेहत की जांच की गई। नतीजों से ये स्पष्ट हुआ कि लिन लोगों ने सिर्फ एक मिनट की हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज की उनको भी उतना ही फायदा हुआ, जितना घंटों तक लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज करने वालों को हुआ।

Tags :

Advertisement