• होम
  • हेल्थ
  • हार्ट अटैक का संकेत हो सकते हैं महिलाओं में दिखने वाले ये लक्षण, रहें सतर्क

हार्ट अटैक का संकेत हो सकते हैं महिलाओं में दिखने वाले ये लक्षण, रहें सतर्क

By: Ankur Wed, 04 Nov 2020 4:26 PM

हार्ट अटैक का संकेत हो सकते हैं महिलाओं में दिखने वाले ये लक्षण, रहें सतर्क

दुनियाभर में देखा जा रहा हैं कि एक बड़ी आबादी हृदय रोग का सामना कर रही हैं और इससे मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा हैं। हांलाकि समय रहते इसके लक्षणों को पहचान लिया जाए तो अपना बचाव किया जा सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको मेरिका के क्लीवलैंड क्लीनिक मेडिकल सेंटर द्वारा की गई रिसर्च के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें हार्ट अटैक के कुछ ऐसे संकेत बताए गए हैं जो सिर्फ महिलाओं में ही दिखते हैं। इन संकेतों को जान सतर्क हुआ जा सकता हैं।

गर्दन और जबड़े में दर्द

आमतौर पर जब सीने में दर्द होता है तो उसे हार्ट अटैक से जोड़कर देखा जाता है, लेकिन क्लीवलैंड क्लीनिक मेडिकल सेंटर के दावे के मुताबिक महिलाओं में हार्ट अटैक की स्थिति में गर्दन, जबड़े, पीठ और बांहों में भी दर्द हो सकता है। इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें।

Health tips,health tips in hindi,heart attack symptoms,health care tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, हार्ट अटैक के संकेत, सेहत की देखभाल

पेट दर्द

पेट दर्द की समस्या तो आमतौर पर लगभग हर किसी को होती है, लेकिन महिलाओं में अगर तेज पेट दर्द की समस्या हो या पेट के आसपास असामान्य दबाव महसूस हो तो यह हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। ऐसे में आपको दिल की बीमारियों से संबंधित डॉक्टर से भी संपर्क करना चाहिए।

चक्कर आना

सांस लेने में तकलीफ की समस्या तो हार्ट अटैक का सामान्य लक्षण है, लेकिन ताजा रिपोर्ट कहती है कि महिलाओं में चक्कर आने की समस्या भी हार्ट अटैक का एक लक्षण हो सकता है। इसलिए बेहद ही सतर्क रहने की जरूरत है।

Health tips,health tips in hindi,heart attack symptoms,health care tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, हार्ट अटैक के संकेत, सेहत की देखभाल

ठंडा पसीना आना

शरीर से पसीना निकलना तो एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन कई बार ऐसा देखने में आया है कि हार्ट अटैक के दौरान महिलाओं को ठंडा पसीना भी आता है। अगर आपके साथ भी ऐसी दिक्कत है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

अधिक थकान महसूस होना

आपने काफी आराम कर लिया है, लेकिन फिर भी अगर आपको लगातार थकान महसूस हो रही है और ऐसा लग रहा है कि आप उठकर 10 कदम भी नहीं चल सकते तो यह हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। ऐसे में सतर्क हो जाना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

ये भी पढ़े :

# सर्दियों में अच्छी सेहत पाने के लिए इन 7 फलों को करें आहार में शामिल

# क्या आपको भी दिखाई दे रहे हैं ये 5 लक्षण, नजरअंदाज करने से अच्छा डायबिटीज की कराएं जांच

# फटाफट पाना चाहते हैं फैट से आजादी, ये 5 क्रॉल एक्सरसाइज करेगी वजन को नियंत्रित

# किशकिश दूर करेगी आपकी कई परेशानियां, दिलाएगी कई बीमारियों से छुटकारा

# करवा चौथ 2020 : सरगी में शामिल करें ये आहार, बनी रहेगी शरीर की ऊर्जा और सेहत

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com