Advertisement

  • ब्लड कैंसर की ओर इशारा करते हैं ये संकेत, जानें और समय रहते कराएं सही इलाज

ब्लड कैंसर की ओर इशारा करते हैं ये संकेत, जानें और समय रहते कराएं सही इलाज

By: Ankur Thu, 14 Nov 2019 2:42 PM

ब्लड कैंसर की ओर इशारा करते हैं ये संकेत, जानें और समय रहते कराएं सही इलाज

आजकल की इस बदलती लाइफस्टाइल ने व्यक्ति का रहन-सहन और खानपान अव्यवस्थित कर दिया हैं जिस वजह से व्यक्ति को कई बिमारियों का सामना करना पड़ता हैं। आजकल ब्लड कैंसर की बीमारी अपने पैर पसार रही हैं जिसका समय रहते इलाज होना बहुत जरूरी हैं। इसके लिए जरूरी हैं कि आपको इसके लक्षण पता हो। इसलिए आज हम आपके लिए ब्लड कैंसर अर्थात ल्यूकीमिया के लक्षण बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप समय रहते उचित चिकित्सकीय परामर्श ले सकें। तो आइये जानते हैं ब्लड कैंसर से शरीर में होने वाले बड़े बदलाव के बारे में।

पेट की समस्याएं

असामान्य सफेद रक्त कोशिकाएं लिवर में जमा होने से एकत्र हो जाती हैं जिससे पेट में सूजन और अन्य समस्याएं हो जाती है। इस तरह की सूजन से आपकी भूख भी कम हो सकती है। थोड़ा सा खाने पर ही आपका पेट भरा लगने लगता है। ऐसे में आपको डॉक्‍टर से जरूर संपर्क करना चाहिए।

Health tips,health tips in hindi,blood cancer,blood cancer symptoms ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, ब्लड कैंसर, ल्यूकीमिया के लक्षण, ब्लड कैंसर के संकेत

गले में सूजन

ब्लड कैंसर होने पर गले या अंडरआर्म्स में हल्का दर्द और सूजन आ जाती है। इसके अलावा अगर आपके पैरों में लगातार सूजन और सीने में जलन रहती है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए क्योंकि ये ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षण है।

वजन कम होना

अचानक वजन कम होना या भूख न लगना भी ब्लड कैंसर का संकेत होता है। जिन लोगों को कैंसर होता है उनका वजन असामान्य रूप से कम होने लगता है। अगर बिना किसी प्रयास के शरीर का वजन ज्यादा कम हो जाए तो यह ब्लड कैंसर का शुरूआती लक्षण हो सकता है।

Health tips,health tips in hindi,blood cancer,blood cancer symptoms ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, ब्लड कैंसर, ल्यूकीमिया के लक्षण, ब्लड कैंसर के संकेत

थकावट

ब्लड कैंसर के दौरान शरीर में हीमोग्लोबिन की संख्या तेजी से कम होने लगती है और ऑक्सीजन शरीर के अंगो तक सही मात्रा में नहीं पहुंचती। इस वजह से शरीर के सभी अंग काम करना बंद कर देते है और थकावट महसूस होने लगती है।

हड्डियों और जोड़ों में दर्द

हड्डियों और जोड़ों में दर्द होना सिर्फ अर्थराइटिस ही नहीं ब्लड कैंसर का भी लक्षण हो सकता है। रक्त कैंसर अस्थि मज्जा में होने वाला रोग है, जोकि हड्डियों और जोड़ों के आसापास ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। यह मैरो में सफेद रक्त कोशिकाओं की मात्रा बढ़ जाने के कारण होता है।

न्यूमोनिया होना

न्यूमोनिया होना, मुंह में घाव हो जाना, स्किन पर रेशेज, सिर में दर्द होना, हल्का बुखार या गले में इंफेक्शन को इग्नोर न करें। इस तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से चेकअप कराएं।

Tags :

Advertisement