Advertisement

  • ये घरेलू हैंड सैनीटाइजर करेंगे कीटाणुओं का नाश, जानें बनाने का तरीका

ये घरेलू हैंड सैनीटाइजर करेंगे कीटाणुओं का नाश, जानें बनाने का तरीका

By: Ankur Sat, 30 Nov 2019 6:35 PM

ये घरेलू हैंड सैनीटाइजर करेंगे कीटाणुओं का नाश, जानें बनाने का तरीका

स्वस्थ शरीर के लिए सबसे जरूरी हैं साफ-सफाई, खासतौर से हाथों की। जी हां, हाथो की साफ-सफाई से आपकी सेहत का गहरा नाता होता हैं क्योंकि आप कुछ भी अपने हाथ से ही खाते हैं तो जरूरी हैं कि हाथों में कीटाणु ना हो। इसके लिए आजकल हैंड सैनीटाइडर का बहुत इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन बाजार में उपलब्ध हैंड सैनीटाइडर केमिकल युक्त होते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए बिना केमिकल युक्त घरेलू हैंड सैनीटाइजर बनाने का तरीका लेकर आए हैं जो हाथों से कीटाणुओं का नाश करेगा। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

एलोवेरा सैनीटाइजर

एलोवेरा जैल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इस सैनीटाइजर को बनाने के लिए एक कपल पानी को उबाल कर ठंडा कर लें और उसमें एक चम्मच विटामिन ई ऑयल मिला लें। अब इसमें एक चम्मच एलोवेरा जैल को अच्छी तरह से मिला कर स्प्रे बोतल में छान कर भर लें। ढक्कन बंद करने से पहले खुशबू के लिए इसमें रोजमेरी ऑयल की कुछ बूंदे डाल लें।

Health tips,health tips in hindi,homemade hand sanitizers ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू हैंड सैनीटाइजर

दालचीनी और लौंग सैनीटाइजर

दालचीनी और लौंग दोनों में ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीसैप्टिक गुण होते हैं। इस सैनीटाइडर को बनाने के लिए एक कप पानी को उबाल कर पहले ठंडा कर लें और उसमें 2 चम्मच सर्जिकल स्पिरिट और आधा चम्मच विटामिन ई-ऑयल डाल कर अच्छे से मिल लें। अब इसमें एक चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच लौंग पाउडर डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद इसे छान कर 1 स्प्रे बोतल में भर लें।

यूकलिप्टस ऑयल सैनीटाइजर

यदि आपको यूकलिप्टस यानि की सफेदा ऑयल की खुशबू पसंद है तो आप हैंड सैनीटाइजर में इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए 1 कप पानी को उबाल कर ठंडा करके उसमें 2 चम्मच सर्जिकल स्पिरिट और आधा चम्मच विटामिन ई ऑयल डाल कर अच्छे से मिला लें। अब इसमें यूकलिप्टस ऑयल की 5 बूंदें और लौंग एसैंशियल ऑयल की भी 5 बूंदें डाल कर अच्छे से मिला लें। फिर इसे स्प्रे बोतल में डाल दें। अब इस्तेमाल करने से पहले बोतल को अच्छे से हिला लें।

Tags :

Advertisement