Advertisement

  • खर्राटों से छुटकारा दिलाएँगे ये असरदार देसी टिप्स, जरूर आजमाकर देखें

खर्राटों से छुटकारा दिलाएँगे ये असरदार देसी टिप्स, जरूर आजमाकर देखें

By: Ankur Wed, 15 May 2019 3:17 PM

खर्राटों से छुटकारा दिलाएँगे ये असरदार देसी टिप्स, जरूर आजमाकर देखें

अक्सर देखा गया है कि पार्टनर के खर्राटों की वजह से साथी पार्टनर का सूना दूबर हो जाता हैं। यह साथ पार्टनर को सोने नहीं देते हैं और इसी के साथ ही आपकी शर्मिंदगी का कारण भी बनते हैं। ऐसे में आराम की नींद के लिए अपने पार्टनर को सुझाव दे कि समय रहते इन खर्राटों का इलाज कराया जाए। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही देसी नुस्खे लेकर आए हैं जिनकी मदद से आसानी से खर्राटों से छुटकारा पाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन आसान और असरदार इलाज के बारे में।

पुदीने का तेल

खर्दाटे रोकने के लिए पुदीना भी काफी फायदेमंद साबित होता है। रोज सोने से पहले पानी में पुदीने के तेल की कुछ बूंदे डालकर गरारे करें। इससे नाक के छिद्रों की सूजन कम होगी और सांस लेने में आसानी रहेगी। आप चाहे तो नाक के आस-पास पुदीने का तेल लगाकर भी सो सकते हैं। इससे भी इतना ही फायदा मिलेगा।

जैतून के तेल

जैतून तेल में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो सांस लेने में आसानी करते है। अगर आप खर्राटों से परेशान हैं तो रात को सोने से पहले जैतून तेल में शहद मिलाकर खाएं। इससे सांस लेने में आसानी होगी और खर्राटों की समस्या दूर रहेगी। आप चाहे तो रोज रात को गुनगुने पानी में शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

# मैदा का सेवन बनता जा रहा है एक अभिशाप, दे रहा है इन बिमारियों को आमंत्रण

# रोज बर्न होगी 400 कैलोरीज, दिनचर्या में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

Health tips,health tips in hindi,home remedies,snoring remedies,relief from snoring ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपचार, खर्राटों का इलाज, खर्राटों से छुटकारा, खर्राटों के उपाय

देसी घी

खर्राटे रोकने के लिए घी कारगर नुस्खा है। रोज रात को सोने से पहले घी को गुनगुना गर्म करें और ड्रॉपर की मदद से इसकी 1-2 बूंदे नाक में डालें। ऐसा करने से सांस लेने में आसानी होगी और पार्टनर आपके खर्राटों की आवाज से बचा रहेगा। अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते तो हल्दी वाला दूध पीकर सोएं। इससे भी काफी फायदा नजर आएगा।

इलायची

इलायची या उसका पाउडर भी खर्राटों की समस्या ने निजात दिलाने में काफी कारगर हैं। अगर आप हर कोशिश करके देख चुके हैं तो इस बार यह नुस्खा ट्राई करके देंखे। रोज सोने से पहले गुनगुने पानी में इलायची या इसका पाउडर मिलाकर पिएं। ऐसा करने से खर्राटे की समस्या दूर हो सकती है।

लहसुन

लहसुन भी अच्छी और चैन की नींद दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। लहसुन में हीलिंग-क्वालिटीज होती हैं जो ब्लॉकेज साफ करने के साथ सांस लेने में मदद करता हैं। खर्राटों को रोकने के लिए लहसुन की 2-4 कलियां लेकर इसरसों का तेल में डालकर गर्म करें। फिर सोने से पहले इस तेल से छाती की मालिश करें।

# इन 5 लोगों के लिए बादाम किसी जहर से कम नहीं, जानें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें

# भूलकर भी नजरअंदाज ना करें लो ब्लड शुगर के ये 6 संकेत, बन सकते है खतरे की घंटी

Tags :

Advertisement