Advertisement

  • होम
  • हेल्थ
  • ये 5 आदतें बना रही आपको बीमार, पनप रही हार्ट से जुड़ी समस्याएं

ये 5 आदतें बना रही आपको बीमार, पनप रही हार्ट से जुड़ी समस्याएं

By: Ankur Fri, 26 June 2020 11:03 AM

ये 5 आदतें बना रही आपको बीमार, पनप रही हार्ट से जुड़ी समस्याएं

हमारे शरीर की संरचना के अनुसार हार्ट धमनियों के सहारे शरीर के सभी अंगों तक खून की सप्लाई करता हैं। अगर इन धमनियों में कोई दिक्कत आती हैं तो रक्त परिसंचरण तंत्र में खराबी आने लगती हैं और ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियां पनपने लगती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि अपनी सेहत का ख्याल रखा जाए। खासतौर से कुछ आदतों को बदला जाए जो धमनियों पर असर डालती हैं और आपको बीमार बनाती हैं। तो आइये जानते हैं उन आदतों के बारे में।

खान-पान का रखें ध्यान, खाएं ये चीजें

ध्यान रखें स्वस्थ धमनियां शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं और धमनियों को स्वस्थ रखने के लिए पोटैशियमयुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना जरूरी होता है। आपको बता दें कि शरीर में पोटैशियम की कमी होने का सीधा असर धमनियों पर होता है और वह सिकुड़ने लगती हैं। जहां किसी व्यक्ति की धमनियां सिकुड़ी तो उसका सीधा असर रक्त प्रवाह पर होता है।

Health tips,health tips in hindi,heart disease,bad habits ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, दिल से जुड़ी बीमारी, गलत आदतें

फाइबर युक्त खाना खाना

आपको फाइबर युक्त खाना आपके शरीर की सबसे बड़ी जरूरत है। यदि आपकी लाइफ स्टाइल में फाइबर नहीं है तो आज ही इसे खाने में शामिल कीजिए। फाइबर युक्त खाना नहीं होने से आपको कब्जियत और गैस जैसी समस्याएं होने लगती हैं। फाइबर युक्त खाना खाने से धमनियों में जमा ब्लॉकेज खुलता है। बेड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। फाइबर के लिए आपको फलों, सब्जियों, अनाजों का सेवन करना चाहिए।

अधिक मात्रा में चीनी और नमक खाने की आदत

यदि आप अधिक मात्रा में चीनी और नमक का सेवन करते हैं तो इसे तुरंत छोड़ें। ज्यादा चीनी खाने से जहां आपको शुगर होने का खतरा होता है वहीं ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। दोनों ही बीमारियां हार्ट के लिए खतरनाक हैं। यदि आपको दिन भर में चीनी और नमक युक्त चीजें खाने की आदतें हैं तो इसे आज ही बदलिए।

Health tips,health tips in hindi,heart disease,bad habits ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, दिल से जुड़ी बीमारी, गलत आदतें

सिगरेट पीना छोड़ें

यदि आपको सिगरेट पीने की आदत है तो सबसे पहले इसे छोड़ दें। सिगरेट पीने से एक तो कैंसर होता है वहीं दूसरी ओर इसे पीने से फेफेड़ों की हालत खराब हो रही है। दरअसल, सिगरेट पीने से आपकी धमनियां सिकुड़ने लगती हैं और खराब धमनियों से रक्त प्रवाह की समस्या होती है। परिणाम यह होता है कि इससे कई तरह की कार्डियोवस्कुलर बीमारियों का खतरा मंडराने लगता है। सीधा सा अर्थ है कि परिणाम दिल के लिए अच्छा नहीं है।

शराब छोड़ें

यदि आप शराब पीने के शौकीन हैं तो ऐसे शौक से अब तौबा कर लीजिए। दरअसल, शराब पीने से आपकी धमनियों को नुकसान पहुंच रहा है। शराब के सेवन से धमनियां कठोर होती हैं। कई बार तो उनमें सूजन भी आ जाती है। इससे हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियां होने का खतरा होता है।

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com