Advertisement

  • ये 5 आहार बनाते हैं ब्लड सर्कुलेशन को संतुलित, रोजाना करें इनका सेवन

ये 5 आहार बनाते हैं ब्लड सर्कुलेशन को संतुलित, रोजाना करें इनका सेवन

By: Ankur Thu, 05 Dec 2019 5:30 PM

ये 5 आहार बनाते हैं ब्लड सर्कुलेशन को संतुलित, रोजाना करें इनका सेवन

हमारे शरीर के सही कामकाज के लिए उसमें संचार होने वाले ब्लड का सर्कुलेशन भी सही होना बहुत जरूरी हैं। क्योंकि इसमें आया हुआ अवरोध आपको परेशानी में डाल सकता हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि शरीर में खून का प्रवाह सही होना बेहद जरूरी है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार की जानकारी लेकर आए हैं जो इसमें मददगार साबित होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन सहीं बना रहता हैं। तो आइये जानते हैं उन आहार के बारे में।

प्याज

प्याज में ढेर सारे ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो धमनियों को बंद होने से रोकते हैं। एनआईएच की मानें तो रोजाना 4 ग्राम प्याज खाने से आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।

टमाटर

नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के अनुसार, टमाटर धमनियों को जाम करने वाले एसीई ऐंजाइम को रोकता है। इसलिए टमाटर खाने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है।

Health tips,health tips in hindi,blood circulation,good food for blood circulation,healthy food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, ब्लड सर्कुलेशन, ब्लड सर्कुलेशन के लिए संतुलित आहार, हेल्दी फ़ूड

लहसुन

लहसुन में एसिलिन होता है और इसमें सल्फर की मात्रा अच्छी होती है। इसलिए रोजाना लहसुन खाने से भी आपको रक्त प्रवाह की समस्या और दिल की बीमारियों से काफी हद तक बचाव रहता है।

अनार

एनआईएच के अनुसार, अनार में मौजूद पॉलिफेनॉल्स और नाइट्रेट, मांसपेशियों के टिशूज में ऑक्सिडेशन को रोकता है, इसलिए इसे खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है।

ऐवकाडो

ऐवकाडो भी खून के प्रवाह को ठीक करने के लिए और दिल की बीमारियों से बचाने के लिए बेहतरीन फल और सुपरफूड है। इसमें ओमेगा-3 फैटी ऐसिड होता है, जो आमतौर पर जानवरों से प्राप्त आहारों में ज्यादा पाया जाता है। इसलिए शाकाहारियों को स्वस्थ रहने के लिए एवोकाडो का सेवन करना चाहिए।

Tags :

Advertisement