Advertisement

  • गरम पानी पीना किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं, मिलते हैं ये 5 फायदे

गरम पानी पीना किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं, मिलते हैं ये 5 फायदे

By: Ankur Sat, 30 Nov 2019 7:04 PM

गरम पानी पीना किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं, मिलते हैं ये 5 फायदे

अक्सर आपने कई लोगों को देखा होगा जो गरम या गुनगुना पानी पीते हैं। कई लोग तो सुबह उठते ही गुनगुना पानी पीते हैं। लेकिन आखिर क्यों लोग गरम पानी पीते हैं और डॉक्टर भी इसकी सलाह देते हैं। दरअसल, गरम पानी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं और यह किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं हैं। आज हम आपको गरम पानी पीने से होने वाले फायदों की जानकारी लेकर आए हैं जिन्हें जानकर आप भी आज से गरम पानी ही पीना शुरू कर देंगे। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

सफाई और शुद्धी

यह शरीर को अंदर से साफ करता है। अगर आपका पाचन तंत्र सही नहीं रहता है, तो आपको दिन में दो बार गरम पानी पीना चाहिये। सुबह गरम पानी पीने से शरीर के सारे विशैले तत्‍व बाहर निकल जाते हैं, जिससे पूरा सिस्‍टम साफ हो जाता है। नींबू और शहद डालने से बड़ा फायदा होता है।

Health tips,health tips in hindi,hot water benefits,healthy body ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, गर्म पानी पीने के फायदे, स्वस्थ शरीर

कब्‍ज दूर करे

शरीर में पानी की कमी हो जाने की वजह से कब्‍ज की समस्‍या पैदा हो जाती है। रोजाना एक ग्‍लास सुबह गरम पानी पीने से फूड पार्टिकल्‍स टूट जाएंगे और आसानी से मल बन निकल जाएंगे।

मोटापा कम करे

सुबह के समय या फिर हर भोजन के बाद एक ग्‍लास गरम पानी में नींबू और शहद मिला कर पीने से चर्बी कम होती है। नींबू मे पेकटिन फाइबर होते हैं जो बार-बार भूख लगने से रोकते हैं।

सर्दी और जुखाम के लिये

अगर गले में दर्द या फिर टॉन्‍सिल हो गया हो, तो गरम पानी पीजिये। गरम पानी में हल्‍का सा सेंधा नमक मिला कर पीने से लाभ मिलता है।

शरीर का दर्द दूर करे

मासिक शुरु होने के दिनो में पेट में दर्द होता है, तब गरम पानी में इलायची पाउडर डाल कर पिएं। इससे ना केवल मासिक का दर्द बल्कि शरीर, पेट और सिरदर्द भी सही हो जाता है।

Tags :

Advertisement