• होम
  • हेल्थ
  • आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करेंगे ये 6 सुपरफूड, कोरोना संक्रमण से बचाव में मिलेगी मदद

आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करेंगे ये 6 सुपरफूड, कोरोना संक्रमण से बचाव में मिलेगी मदद

By: Ankur Fri, 20 Nov 2020 6:01 PM

आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करेंगे ये 6 सुपरफूड, कोरोना संक्रमण से बचाव में मिलेगी मदद

देशभर में कोरोना का कहर जारी हैं और अंदेशा हैं कि जल्द ही इसकी दूसरी लहर आने वाली हैं। राजधानी दिल्ली के साथ ही देश के कई हिस्सों में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ने लगा हैं। ऐसे में अपनी सेहत को बनाए रखना बहुत जरूरी हैं और इसके लिए आपको जरूरत हैं कुछ ऐसे सुपरफूड की जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करें और संक्रमण से बचाव में मदद मिल सकें। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे ही सुपरफूड की जानकारी देने जा रहे हैं।

तुलसी

एंटी वायरल और एंटी इन्फ्लेमेट्री के साथ औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी कई बीमारियों का इलाज है। यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाती है। तुलसी के पत्तों का खाली पेट सेवन करना बहुत फायदेमंद है। हर दिन तुलसी की 5 पत्तियां, एक चम्मच शहर के साथ खाने से रोगों से लड़ने की आपकी क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही तीन से चार काली मिर्च के दाने भी चबाना फायदेमंद होगा।

Health tips,health tips in hindi,superfoods for immunity,coronavirus ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, इम्युनिटी बढ़ाने वाले सुपरफूड, कोरोनावायरस

दालचीनी

पॉलिफेनॉल्स और प्लांट एंटीऑक्सिडें से भरपूर दालचीनी आपकी इम्यूनिटी दुरुस्त रखती है। खासकर सर्दी और सीजनल फ्लू में यह अपने एंटी वायरल और एंटी फंगल गुणों के कारण दवा का काम करता है। सब्जी में मसाले के रूप में तो दालचीनी प्रयोग होता ही है, आप दालचीनी की चाय का सेवन भी कर सकते हैं।

अलसी

अलसी के छोटे-छोटे बीज आपको कई तरह की बीमारियों के जोखिम से बचाते हैं। यह आपके बेड कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं और कैंसर जैसे घातक बीमारी के खतरे से भी आपको बचाते हैं। यह आपके दिल से लेकर दिमाग तक को स्वस्थ रखता है। इसमें एंटी एलर्जिक सीलियम और ओमेगा-3 फैटी ऐसिड होता है। एक चम्मच अलसी के बीज को गरम दूध के साथ पीने से या फिर सलाद या दही के साथ इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है।

Health tips,health tips in hindi,superfoods for immunity,coronavirus ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, इम्युनिटी बढ़ाने वाले सुपरफूड, कोरोनावायरस

अदरक

अदरक में भी एंटीऑक्सिडेंट और इंफ्लेमिट्री कंपाउंड पाया जाता है। एंटीवायरल और जिंजरॉ से भरपूर अदरक शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। अदरक की चाय का सेवन करना तो फायदेमंद है ही, आप शहद के साथ भी अदरक खा सकते हैं।

हल्दी

एंटीऑक्सिडेंट और इंफ्लेमिट्री कंपाउंड से भरपूर हल्दी आपके शरीर को एलर्जी से लड़ने के काबिल बनाता है। ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर डालकर पीना बहुत ही सेहतमंद होता है।

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज सेलेनियम से भरपूर होते हैं, जो हमारी कोशिकाओं के नुकसान की भरपाई करते हैं। इसे आप अकेले या फिर चाट मसाले के साथ भी खा सकते हैं और सलाद के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं। विटामिन ई से भरपूर होने के कारण ये बीज आपको किसी भी तरह के बाहरी इंफेक्शन से बचाते हैं।

ये भी पढ़े :

# कोरोना संकट में छठ पूजा, फल-सब्जियों को लेकर बरतें ये सावधानियां

# वैक्सीन से पहले कोरोना का तोड़ बन सकती हैं ये दवा, बचाव के साथ इलाज संभव!

# बनाए रखना चाहते हैं अपनी आंखों की सेहत, ना होने दें इन 5 पोषक तत्वों की कमी

# हार्ट अटैक का संकेत हो सकते हैं महिलाओं में दिखने वाले ये लक्षण, रहें सतर्क

# डेंगू के दौरान दवाई के साथ ऐसा रखें अपना आहार, रिकवरी होगी जल्द

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com