Advertisement

  • कहीं लहसुन खाना ना पड़ जाए आपको भारी, जानें क्यों

कहीं लहसुन खाना ना पड़ जाए आपको भारी, जानें क्यों

By: Ankur Wed, 19 Feb 2020 7:16 PM

कहीं लहसुन खाना ना पड़ जाए आपको भारी, जानें क्यों

आपने यह तो सुना ही होगा कि रोजाना लहसुन का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता हैं। लेकिन जरा संभलकर क्योंकि कई बार लहसुन आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता हैं। वैसे तो लहसुन रक्त शोधक होता है और सर्दी-खांसी एवं फ्लू में फायदेमंद होता लेकिन कई स्थितियां ऐसी होती है जब लहसुन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता हैं। तो आइये जानते हैं लहसुन खाना कैसे आपको भारी पड़ सकता हैं।

कोरोना वायरस : जाने क्या है इसके शुरुआती लक्षण?

जाने कैसे लेता है कोरोना वायरस इंसान की जान?

- अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको लहसुन से परहेज करना चाहिए। इसी तरह, अगर आपको लिवर से जुड़ी समस्या है तो आप लहसुन से परहेज करें क्योंकि यह आपके लिवर को डैमेज कर सकता है। लहसुन आपके बीपी को इतना कम कर सकता है कि आपकी जान में आफत आ सकती है, इसलिए बीपी की समस्या होने पर लहसुन से परहेज करें।

Health tips,health tips in hindi,garlic,garlic side effects ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, लहसुन, लहसुन के नुकसान

- अगर आप किसी बीमारी में दवा का सेवन कर रहे हैं तो लहसुन कम खाएं क्योंकि इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। साइनस से जूझने वाले लोगों को भी लहसुन से परहेज करना चाहिए। पेट की समस्या जैसे कि कब्ज, अल्सर और गैस है तो लहसुन से परहेज करें।

- लहसुन की तासीर गर्म होती है इसलिए प्रैग्नेंसी में महिलाओं को लहसुन नहीं देना चाहिए। इससी मिसकैरेज का जोखिम बढ़ जाता है। अगर आपकी कोई सर्जरी हुई है तो लहसुन खाने से परहेज करें, क्योंकि इससे आपको ब्लीडिंग का जोखिम हो सकता है। खून की कमी की परेशानी से जूझ रहे लोगों को भी लहसुन नहीं खाना चाहिए।

- लहसुन के नुकसान जानने से पहले पहले इसके फायदे जान लेते हैं। लहसुन में कई औषधीय गुण होते हैं जिसकी वजह से इसे खाने में मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। बिना लहसुन के खाने का स्वाद ही बिगड़ जाता है। लहसुन में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जिसकी वजह से संक्रमित बीमारियों जैसे कि वायरल में लहसुन फायदेमंद होता है। लहसुन आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। लहसुन में कैंसर की रोकथाम वाले गुण भी होते हैं। स्वास्थ्य के साथ ही लहुसन स्किन और बालों के लिए भी लाभकारी होता है। लेकिन अगर आपको लिवर और बीपी संबंधी कुछ समस्याएं हैं तो लहसुन छोड़ना ही फायदेमंद है।

Tags :
|

Advertisement