Advertisement

  • हल्दी बन सकती हैं शरीर के लिए घातक, जानें किस तरह पहुंचाती है नुकसान

हल्दी बन सकती हैं शरीर के लिए घातक, जानें किस तरह पहुंचाती है नुकसान

By: Ankur Tue, 13 Aug 2019 11:55 PM

हल्दी बन सकती हैं शरीर के लिए घातक, जानें किस तरह पहुंचाती है नुकसान

हल्दी भारतीय रसोई का प्रमुख मसाला होने के साथ ही एक बेहतरीन औषधि भी हैं। जो कि शरीर को दर्द, सूजन, इंफेक्शन और कई तरह की परेशानियों से बचाती हैं। इसी वजह से कई लोग रोज दूध के साथ हल्दी का सेवन भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई फायदों से भरपूर यह हल्दी आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। जी हाँ, हल्दी का अधिक सेवन कई समस्याओं का कारण बनता हैं। आज हम आपको इसी की जानकारी देने जा रहे हैं कि किस तरह हल्दी का अधिक सेवन शरीर को नुकसान पहुंचाता हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में...

डायरिया और जी मिचलाना

हल्दी में सबसे फायदेमंद तत्व कर्क्युमिन को माना जाता है, जो कई तरह के रोगों में फायदेमंद होता है। मगर शरीर में ज्यादा कर्क्युमिन होने पर ये डायरिया का कारण बन सकता है और इससे जी मिचलाने या उल्टी की समस्या भी हो सकती है।

# एक मिनट में दूर होगा आपका सिरदर्द, अपनाए ये 6 आसान उपाय

# छोटा कद बन रहा है शर्मिंदगी का कारण, लंबाई बढाने के लिए आजमाए ये उपाय

शरीर से घटाता है आयरन

अगर आप ज्यादा हल्दी का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में आयरन की कमी भी हो सकती है। आयरन की कमी से एनीमिया जैसा खतरनाक रोग हो जाता है। दरअसल हल्दी में मौजूद तत्व आयरन को एब्जॉर्ब कर लेते हैं, जिससे शरीर में आयरन की कमी हो जाती है।

पथरी का कारण बन सकती है ज्यादा हल्दी

हल्दी में ऑक्सलेट की मात्रा होती है इसलिए अगर आप हल्दी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो आपको पथरी होने का खतरा होता है। ये ऑक्सलेट शरीर में मौजूद कैल्शियम के साथ मिलकर कैल्शियम ऑक्सलेट बना लेता है, जो धीरे-धीरे किडनी में जमा होता रहता है और पथरी का कारण बनता है।

# दांत हो चुके है पायरिया का शिकार, करें इन 4 प्राकृतिक तरीकों से उपचार

# इन 5 लोगों के लिए बादाम किसी जहर से कम नहीं, जानें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें

Tags :
|

Advertisement