Advertisement

  • स्तनपान कराने वाली महिलाएं इन आहार से बनाए दूरी, बच्चों की सेहत के साथ होता है खिलवाड़

स्तनपान कराने वाली महिलाएं इन आहार से बनाए दूरी, बच्चों की सेहत के साथ होता है खिलवाड़

By: Ankur Thu, 18 July 2019 2:28 PM

स्तनपान कराने वाली महिलाएं इन आहार से बनाए दूरी, बच्चों की सेहत के साथ होता है खिलवाड़

मां बनना हर महिला के लिए एक सपना सच होने के समान होता हैं। यह किसी भी महिला के लिए बहुत महत्वपूर्ण और यादगार क्षण होते हैं क्योंकि वह एक नई जिंदगी को जन्म देती हैं। अपने बच्चे के स्वस्थ सेहत के लिए एक मां नौ महीने उसे अपनी कोख में रखती हैं और उसकी सेहत के लिए सभी एहतियात बरतती हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि बच्चे के जन्म के बाद भी स्तनपान कराने वाली मां को अपने आहार में सावधानी बरतनी पड़ती हैं क्योंकि इसका सीधा असर बच्चे की सेहत पर पड़ता हैं। इसलिए आज हम आपक लिए उन आहार की जानकारी लेकर आए है जो स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नहीं करने चाहिए...

breastfeeding,diet,nutrition,food,pregnancy,Health,Health tips,simple health tips ,स्तनपान,स्तनपान के दौरान इन चीजों के सेवन न करे

- जंक फूड ,चिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स और पिज्जा, बर्गर खाना बच्चे में भविष् में ओबेसिटी की संभावना को बढ़ाएगा साथ ही मौजूदा समय में वह दस्त का शिकार भी हो सकता है।

- स्मोकिंग, अल्कोहल के साथ ही आपको ज्यादा आर्टिफिशिय प्रिर्जेवेटिव वाले ड्रिंक्स से भी बचना चाहिए क्योकि ये शुगर से भरी होती हैं और शिशु के लिए कई खतरे पैदा करेंगी।

- बासी और पुराना खाना बिलकुल न खाएं क्योंकि ये आपके साथ आपके शिशु के पेट की समस्या का कारण बन सकता है। साथ ही आपके दूध में पोषक तत्व भी कम होंगे।

- बहुत मसालेदार और तीखा खाना खाने से आपका शिशु दूध उलट सकता है क्योंकि उसके गले में आपके दूध से जलन पैदा होगी और एसिडिटी से ऐसा करेगा।

- गोभी, सेम, मटर और कच्ची सब्जियां न खाएं। पका हुआ और अच्छी तरह उबला हुआ ही खाना खाएं।

breastfeeding,diet,nutrition,food,pregnancy,Health,Health tips,simple health tips ,स्तनपान,स्तनपान के दौरान इन चीजों के सेवन न करे

- उरद की दाल और उरद से बनी चीजें बिलकुल न खाएं। क्योंकि ये पेट में गैस का कारण बन सकता है और शिशु के पेट दर्द का कारण भी।

- बहुत ज्यादा घी या तेल से बनी हुई चीजें या पंजीरी आदि न खाएं। ये एसिडीटी और अपच का कारण शिशु के लिए हो सकता है क्योंकि उसका लीवर अभी बहुत डेवलप नहीं हुआ होता है।

- शुगर या शुगर वाली चीजों को ज्यादा खाने से बचें क्योंकि ये आपसे ज्यादा शिशु के लिए हानिकारक होगा। मां का ज्यादा चीनी खाना भविष्य में शिशु को डायबिटिक बना सकता है।

- कच्चा चना, कच्चा सलाद आदि बहुत न खाएं क्योंकि ये आपके जरिये शिशु के पेट दर्द का कारण बन जाएगा।

- बादी करने वाली चीजें और जिन खाने को पचने में बहुत समय लगे जैसे नॉनवेज आदि को बहुत सोच-समझ कर कम मात्रा में खाएं।

Tags :
|
|
|

Advertisement