• होम
  • हेल्थ
  • 5 अगस्त से खुलने जा रहे देशभर में जिम, जाते समय रखें इन बातों का ध्यान

5 अगस्त से खुलने जा रहे देशभर में जिम, जाते समय रखें इन बातों का ध्यान

By: Ankur Mon, 03 Aug 2020 4:04 PM

5 अगस्त से खुलने जा रहे देशभर में जिम, जाते समय रखें इन बातों का ध्यान

कोरोनावायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन किया गया था ताकि संक्रमण पर नियंत्रण किया जा सकें। अब धीरे-धीरे अनलॉक कर अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जा रहा हैं। इसी के तहत 5 अगस्त से देशभर में जिम खुलने जा रहे हैं जिसका कई लोगों को लंबे समय से इन्तजार था। हांलाकि कोरोना का कहर अभी तक थमा नहीं हैं तो जिम जाते समय आपको कुछ बातों का ख्याल रखने की जरूरत हैं ताकि संक्रमित होने से बचा जा सकें। तो आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में।

- वर्कआउट के समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि मास्क न पहनें अगर आप मास्क पहन कर एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है और इससे आपका हार्ट रेट भी तेज हो सकता है तो इसलिए वर्कआउट के दैरान मास्क को यूज न करें लेकिन आप घर के बने हुए कपड़े के मास्क पहन सकते हैं।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,gym safety tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोनावायरस, जिम में सेफ्टी

- इस समय आपकी तरह बाकी और भी कईं लोग जिम करने आएंगे और जिम में पड़ी मशीनों पर बहुत से लोगों के हाथ भी लगेंगे ऐसे में कोशिश करें कि आप हाथों में गल्वस पहनें ताकिं अगर मशीन पर कोई भी जर्म हो तो वह आपको हाथों पर न लगे और हाथों के द्वारा मुंह में न जाए।

- चाहे सरकार ने बहुत सी चीजों में ढील दे दी है लेकिन सरकार बार बार लोगों को सावधानी बरतने के लिए कह रही है ऐसे में जिम जाकर सोशल डिस्टेंसिंग जरूर बरतें और कोशिश करें की ज्यादा लोग इक्टठे खड़े न हों।

- हम जिम जाते समय बहुत सी चीजें लेकर जाते हैं जैसे कि पानी की बॉटल, मोबाइल, टॉवल, इयरफोन लेकिन इस कोरोना काल में आप इन चीजों को किसी से शेयर न करें और अपनी चीजों को खुद ही यूज करें इससे कोरोना संक्रमण का खतर कम रहेगा।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,gym safety tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोनावायरस, जिम में सेफ्टी

- जिम से वापिस आकर आप को अपने कॉस्ट्यूम्स धोने चाहिए ताकि जर्म का खतरा कम हो सके। साथ ही खुद भी आकर अच्छे से नहाएं।

- मानसून के सीजन में कईं बार आपको खांसी या छींक आ जाती है लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें कि अगर आप खांसते है या फिर छींकते हैं तो नाक पर रूमाल जरूर रखें ताकि इससे दूसरे को इन्फेक्शन का खतरा न हो।

- जिम जाने के लिए एक समय चुनें और वही समय चूनें जिसमें कम लोग उस वक्त आते हो इस तरह आप लोगों के संपर्क में भी कम आएंगे और आप अच्छे से जिम भी लगा पाएंगे।

ये भी पढ़े :

# शोध में चौंकाने वाला दावा, नौ दिनों बाद नहीं फैलता कोरोना संक्रमित मरीज से संक्रमण

# वैक्सीन आने के बाद भी नहीं मिलेगा मास्क से छुटकारा, जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

# कोरोना की यह स्टडी डराने वाली, 5 साल से छोटे बच्चों में 100 गुना अधिक वायरस

# डायबिटीज मरीजों की सेहत के लिए जरूरी हैं ये 3 आसन, शुगर रहेगी कंट्रोल में

# बैली फैट भी होता हैं कई तरह का, जानें इसे कम करने के उपाय

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com