Advertisement

  • सर्दियों के दिनों में सिरदर्द एक आम समस्या, इन उपायों की मदद से जल्द पाएँगे आराम

सर्दियों के दिनों में सिरदर्द एक आम समस्या, इन उपायों की मदद से जल्द पाएँगे आराम

By: Ankur Thu, 07 Feb 2019 12:08 PM

सर्दियों के दिनों में सिरदर्द एक आम समस्या, इन उपायों की मदद से जल्द पाएँगे आराम

सर्दियों के दिनों में ठण्ड की वजह से व्यक्ति को शारीरिक रूप से कई परेशानियाँ होती है जिसमें से एक है सिरदर्द, जो सर्दियों के दिनों में एक बेहद आम समस्या है। लेकिन सिरदर्द की यह समस्या व्यक्ति को चिडचिडा बना देती है, ऐसे में जरूरत होरी है कि इसका जल्द इलाज किया जाए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से आपको सिरदर्द से जल्द छुटकारा मिलेगा। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

* यदि आपके सिर में दर्द हो रहा है तो कपडे के किसी साफ़ बैग में बर्फ के कुछ टुकड़ो को भर लें। उसके बाद उसे अपने सिर पर रखे और थोड़ी-थोड़ी देर में उसे हटाते रहे। इस प्रक्रिया को कम से कम 10 – 15 मिनट के लिए करे आपको आराम अवश्य मिलेगा।

* थोड़ा सा केसर बादाम के तेल में मिला कर इसे सूंघने पर सिर का दर्द कम होने लगेगा। जल्दी राहत पाने के लिए इस उपाय को 2 से 3 बार करे।

# भूलकर भी नजरअंदाज ना करें लो ब्लड शुगर के ये 6 संकेत, बन सकते है खतरे की घंटी

# काजू-बादाम छोड़ों सर्दियों में रोजाना करो इसका सेवन असर देख हैरान हो जाएंगे आप

remedies for headache,headache during winters,headache cure tips,Health tips ,सिरदर्द की समस्या, घरेलू उपाय, हेल्थ टिप्स, सिरदर्द का इलाज

* सिरदर्द से तुरंत राहत पाने के लिए लौंग के पाउडर में नमक मिला कर पेस्ट बनाये और दूध के साथ पियें, कुछ मिनटों में ही सिर का दर्द कम हो जायेगा। इसके इलावा लौंग को हल्का सा गरम करे और पीस कर इसका लेप सिर पर लगाने से भी सिरदर्द दूर होता हैं।

* तुलसी मांसपेशियों को आराम दिलाने वाली औषधि की तरह काम करती है। इसलिए मांसपेशियों में तनाव या खिंचाव के कारण होने वाले सिरदर्द में तुलसी राहत प्रदान करती है। साथ ही इसके शांति देने वाले और एनाल्जेसिक प्रभाव भी होते हैं।

* लैवेंडर आयल की सुखदायक गंध को सिर्फ सूंघने भर से ही टेंशन से पैदा होने वाले सिरदर्द में काफी राहत मिलती है। कई शोधों से यह पता चला है कि यह माइग्रेन के लक्षण को कम करने में भी मदद करता है।

* सिरदर्द होने पर अपनी चाय में तुलसी के कुछ पत्ते डाल लें। और अपनी चाय को अच्छे से उबाल कर कड़क बना लें। आप चाहे तो ब्लैक टी में भी तुलसी के पत्तो को मिला सकते है। कम से कम दिन में तीन बार इस चाय का सेवन करे आपका सिरदर्द छू मंतर हो जायेगा।

* पेट में गैस के कारण अगर सिरदर्द हो तो 1 ग्लास हलके गरम पानी में नींबू रस मिला कर पिये। इससे पेट की गैस और सिर के दर्द दोनों से राहत मिलेगी।

* रोजमेरी आयल में रोजमेरिनिक एसिड पाई जाती है। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो सिरदर्द को ठीक करने में मदद करती हैं।

# रोज बर्न होगी 400 कैलोरीज, दिनचर्या में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

# सारा अली खान को है यह बीमारी, हर 10 में से 1 लड़की को होती है, बढ़ सकता है वजन

Advertisement