Advertisement

  • मिनटों में मिलेगी एड़ियों के दर्द से राहत, आजमाए ये बेहतरीन उपाय

मिनटों में मिलेगी एड़ियों के दर्द से राहत, आजमाए ये बेहतरीन उपाय

By: Ankur Tue, 13 Aug 2019 11:11 PM

मिनटों में मिलेगी एड़ियों के दर्द से राहत, आजमाए ये बेहतरीन उपाय

आज के समय में एड़ियों के दर्द की समस्या बड़ों ही नहीं बल्कि बच्चों में भी बहुत देखी जा रही हैं। मसल्स में खिंचाव, मोंच या कई अन्य कारणों की वजह से एडियों में दर्द की समस्या पनपती हैं। ऐसे में चलने, कूदने पर भी असहनीय पीड़ा महसूस होती हैं। ऐसे में दवाइयों का सेवन करना उचित नहीं होगा क्योंकि ये आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे बेहतरीन उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपको एड़ियों के दर्द से मिनटों में दर्द से राहत मिलेगी। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में...

तेल की मालिश

मसाज करने से मसल्स रिलैक्स होती हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है इससे दर्द को राहत मिलती है। किसी भी तेल से तलवों और एड़ियों पर मसाज करना चाहिए। करीब दिन में दो से तीन बार 10-10 मिनट पर मसाज करें तो इससे दर्द और सूजन दोनों सही होंगे।

heel pain,home remedy for heel pain,heel pain cure,gharelu nuskhe,home tips,lifestyle,health care,healty life,Health tips,heel pain in hindi,Health,health tips in hindi ,एड़ियों के दर्द से राहत

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

स्ट्रेचिंग एड़ियों और तलवों के सामान्य दर्द से राहत दिलाती है। इसके लिए नंगे पांव दीवार के पास खड़े हो जाएं। अब दीवार का सहारा लेकर अपने एड़ियों के सहारे खड़े हो जाएं और शरीर के वजन को ऊपर की तरफ खींचें। इसी स्थिति में दीवार को हाथों से धक्का दें और दबाव बनाएं। इस स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से एड़ियों के दर्द से आपको तुरंत राहत मिलेगी।

हल्दी

हल्दी और दर्द दर्द खींचने वाला माना जाता है। एड़ियों में अगर इसकी पोटली बना कर बांध ली जाए तो ये दर्द को खींच लेता है। इसके अलावा एक ग्लास दूध में आधा चम्मच हल्दी डाल कर इसे उबाल कर पीएं। यह अंदरूनी दर्द को ठीक करता है।

सेंधा नमक और पानी

सेंधा नमक भी दर्द निवारक और दर्द खींचने वाला माना जाता है। एक टब में गुनगुने पानी लें और इसमें दो चम्मच सेंधा नमक डाल कर अपने पैरों को इसमें डुबो कर रखें। 15-20 मिनट दिन में दो से तीन बार करने भर से दर्द ठीक हो जाता है। सूजन भी ठीक होती है।

तौलियों से करें इलाज

एक तौलिए लें और उसे मोड़कर अपने तलवों के नीचे रखें। अब एड़ियों को ऊपर की तरफ उठाएं और फुट को स्ट्रेच करें। इस पोजीशन में करीब 15 से 30 सेकेंड के लिए बनाए रखें। ये प्रक्रिया कई बार करते रहें। इससे मसल्स रिलेक्स रहती है।

Tags :
|

Advertisement