Advertisement

  • दांत दर्द की पीड़ा से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, जानें और करें अमल

दांत दर्द की पीड़ा से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, जानें और करें अमल

By: Kratika Mon, 07 Oct 2019 10:13 PM

दांत दर्द की पीड़ा से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, जानें और करें अमल

दर्द चाहे कहीं भी हो व्यक्ति परेशान हो ही जाता है पर जब दाढ़ या दांत में दर्द होता है तो बर्दाश्त करना मुश्किल होता है। दांतों में दर्द का कारण कोई भी हो, लेकिन इसकी पीड़ा हमारे लिए बेहद कष्टकारी बन जाती है। अगर आप भी दांत दर्द से परेशान है एवं इसके उपचार के लिए प्रभावकारी घरेलू उपाय चाहते हैं तो नीचे दिए गए उपायों पर अमल करें।

# छोटा कद बन रहा है शर्मिंदगी का कारण, लंबाई बढाने के लिए आजमाए ये उपाय

# इन 5 लोगों के लिए बादाम किसी जहर से कम नहीं, जानें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें

tooth ache,tips to treat tooth ache,home remedies,Health tips,healthy living ,दांत का दर्द, घरेलू उपचार, हेल्थ टिप्स

- लौंग में औषधीय गुण होते हैं जो बैकटीरिया एवं अन्य कीटाणु का नाश करते हैं। दांत दर्द का मुख्य कारण बैकटीरिया एवं अन्य कीटाणु का पनपना होता है इसलिए लौंग के उपयोग से बैकटीरिया एवं अन्य कीटाणु का नाश होता है जिससे दांत दर्द गायब होने लगता है। लौंग को उस दांत के पास रखा जाता है जिसमें दर्द होता है।

- दाढ़ या दांत में दर्द तेज हो तो एक छोटा सा अदरक का टुकड़ा थोड़ा पीस कर दांतों में दर्द वाली जगह पर दबा कर रखे और मुंह को बंद कर ले। अब अदरक का रस धीरे-धीरे चुसते रहे, थोड़ी ही देर में आपको दर्द में आराम मिलने लगेगा।

- नींबू के छिलकों पर थोड़ा-सा सरसों का तेल डालकर दाँत एवं मसूढ़ों पर लगाने से दाँत मजबूत होते हैं, हर प्रकार के जीवाणुओं तथा पायरिया आदि रोगों से बचाव होता है।

# मां और बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए, प्रेगनेंसी में अपनाएं ये सुरक्षित एक्सरसाइज

# सप्ताह के सातों दिनों करें इन जूस का सेवन, मिलेगी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूती

- लहसुन भी दांत दर्द में बहुत आराम पहुंचाता है। अगर आपका दांत दर्द किसी प्रकार के संक्रमण की वजह से होगा तो लहसुन उस संक्रमण को दूर कर देगा जिससे आपका दांत दर्द भी ठीक हो जायेगा। इसके लिए आप लहसुन की दो तीन कली को कच्चा चबा जायें।

- दन्त दर्द का घरेलू इलाज के लिए ये नुस्खा काफी असरदार है। काली मिर्च और नमक दोनों जीवाणुरोधी होने के साथ किसी भी तरह की सूजन को कम करने वाले होते है। इसलिए इन दोनों का मिश्रण दर्द से छुटकारा पाने में उपयोग किया जाता है।

# खतरनाक डेंगू बनती जा रही है महामारी, इन तरीकों से करें अपना बचाव

# दांत हो चुके है पायरिया का शिकार, करें इन 4 प्राकृतिक तरीकों से उपचार

Tags :

Advertisement