Advertisement

  • गर्दन दर्द पैदा करता है बड़ी परेशानी, तुरंत राहत पाने के लिए आजमाए ये कारगर उपाय

गर्दन दर्द पैदा करता है बड़ी परेशानी, तुरंत राहत पाने के लिए आजमाए ये कारगर उपाय

By: Ankur Thu, 04 Apr 2019 6:10 PM

गर्दन दर्द पैदा करता है बड़ी परेशानी, तुरंत राहत पाने के लिए आजमाए ये कारगर उपाय

अक्सर देखा जाता है कि जो लोग लैपटॉप या कंप्यूटर पर लम्बे समय तक काम करते हैं उनकी गर्दन में समय-समय पर दर्द पैदा होता है और यह आपको परेशानी में डालता हैं। गर्दन में दर्द होने से काम करने में परेशानी होती हैं। ऐसे में जरूरी है कि इस दर्द का इलाज कर जल्द इससे राहत पाई जाए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे बेहतरीन और कारगर उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से गर्दन दर्द से जल्द राहत पाई जा सकती हैं। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

* हींग एवं कपूर

गर्दन में दर्द होने पर हींग और कपूर बराबर मात्रा में लेकर सरसों के तेल में मिलाकर अच्छे से फेंटकर क्रीम की तरह बना लें।अब इस पेस्ट से गर्दन की हल्के हाथों से मसाज करने से दर्द में आराम मिलता है।

# मिर्गी का दौरा बन सकता है जानलेवा, राहत पाने के लिए अपनाए ये 5 घरेलू उपचार

# रोज बर्न होगी 400 कैलोरीज, दिनचर्या में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

neck pain,remedies for neck pain,Health tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपचार, गर्दन दर्द, गर्दन दर्द के उपचार, दर्द से राहत के उपाय

* अदरक का पेस्ट

यह एक दर्द निवारक दवा के रूप में काम करती है। अगर आप अदरक पावडर को पानी में मिला कर पियें या फिर इसे घिस कर गरम पानी में मिला कर पेस्ट बना कर गरदन पर लगाएं तो राहत मिलेगी।

* लौंग के तेल से उपाय

सरसों के तेल में लौंग का तेल मिला ले और फिर इससे अच्छे से मालिश करे, ऐसा करने से गर्दन दर्द में आराम मिलता है।

* आइस पैक (बर्फ का टुकड़ा)


गर्दन दर्द को ठीक करने के लिए आइस पैक का इस्तेमाल सबसे कारगर और सरल घरेलू नुस्खा होता है। इसका कोल्ड टेम्परेचर इन्फ्लामेशन को कम करता है दर्द को ठीक करने में मदद करता है।

# महिलाओं पर बना रहता है इन 5 तरह के कैंसर का खतरा, जानें लक्षण और बरते सावधानी

# एक मिनट में दूर होगा आपका सिरदर्द, अपनाए ये 6 आसान उपाय

neck pain,remedies for neck pain,Health tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपचार, गर्दन दर्द, गर्दन दर्द के उपचार, दर्द से राहत के उपाय

* गर्म पानी से नहाएं

गर्म पानी आपके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। आप नहाते वक्त शॉवर के प्रेशर को अपने गर्दन पर रखें, पर 10 मिनट से ज्यादा नहीं। दर्द ज्यादा हो तो हॉट वाटर बॉटल्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बस एक बात याद रखें कि गर्म पानी से ज्यादा न नहाएं।

* मसाज

मसाज किसी भी दर्द को ठीक कर सकता है। मसाज से आप आराम से अच्छी नींद सो सकते हें। पर चोट को तेजी से नहीं मलना चाहिये नहीं तो वहां पर और ज्यादा दर्द पैदा हो सकता है।

* अजवाइन

अजवाइन का प्रयोग भी गर्दन के दर्द में बहुत कारगर साबित हुआ है। अजवाइन लेकर इससे एक पोटली बना ले। इसके बाद इसे तवे पर गर्म करके गर्दन पर सेक करे। ये उपाय गर्दन दर्द में बहुत ही फायदेमंद है।

* मेथी


पानी में मेथी के दानों को अच्छे से पीसकर इसका लेप बनाये प्रतिदिन गर्दन पर दो से तीन बार प्रयोग करने से गर्दन दर्द में बहुत लाभ मिलता है।

# खतरनाक डेंगू बनती जा रही है महामारी, इन तरीकों से करें अपना बचाव

# अपनी स्मोकिंग की लत से परेशान है तो जरूर अजमाकर देखे ये तरीके, होगा चमत्कार

Tags :

Advertisement