Advertisement

  • धूल-मिट्टी से एलर्जी होना एक बड़ी समस्या, राहत पाने के लिए अपनाए ये उपाय

धूल-मिट्टी से एलर्जी होना एक बड़ी समस्या, राहत पाने के लिए अपनाए ये उपाय

By: Ankur Thu, 07 Feb 2019 12:03 PM

धूल-मिट्टी से एलर्जी होना एक बड़ी समस्या, राहत पाने के लिए अपनाए ये उपाय

आपने अक्सर कई लोगों को देखा होगा कि जब भी कभी धुल-मिट्टी और धुंए की अधिकता होती है तो उन्हें जुखाम और छींक आने की समस्या होने लगती है, जिसका कारण उन्हें धूल-मिट्टी से एलर्जी होना होता है। यह धीरे-धीरे एक बड़ी परेशानी बनती जाती है जिसकी वजह से अधिकांश समय आप बीमार रहते है। ऐसे में जरूरी हो जाता है अपनी एलर्जी को नियंत्रित किया जाए और छुटकारा पाया जाए। इसलिए आज हम आपके लिए इससे राहत पाने के कुछ उपयोगी इलाज लेकर आए है। तो आइये जानते है इन घरेलू उपायों के बारे में।

* अगर किसी को धूल और धुएं से एलर्जी है तो घर से बाहर निकलने से पहले नाक पर रुमाल रखना चाहिए। बचाव ही एलर्जी का इलाज है।

* अगर आपको नाक की एलर्जी की वजह से खांसी जुखाम या नाक बह रही है तो आधा चमच्च सितोप्लादी चूर्ण (SITOPALADI Churan) और आधा चमच्च गिलोय चूर्ण मिलाकर सुबह शाम 2 बार सेवन करे।

* सुबह उठकर गुनगुना नींबू पानी पिएं, इससे शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी होती है। इससे एलर्जी की वजह से नजला जुकाम को ठीक करता है। आधे नींबू का रस और 1 चम्मच शहद गरम पानी में मिलाकर पीने से भी एलर्जी से राहत मिलती है।

# सारा अली खान को है यह बीमारी, हर 10 में से 1 लड़की को होती है, बढ़ सकता है वजन

# इन 5 लोगों के लिए बादाम किसी जहर से कम नहीं, जानें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें

dust allergy,remedies for dust allergy,home remedies,Health tips ,धूल-मिट्टी से एलर्जी, एलर्जी का इलाज, घरेलू उपाय, हेअक्थ टिप्स

* चार से पांच बूंदे कैस्टर आयल फलों या सब्जी के जूस में मिलाकर सुबह खाली पेट ले, जूस के इलावा आप पानी का इस्तेमाल भी कर सकते है। इस नुस्खे से एलर्जी में आराम मिलता हैं।

* नीम पर चढ़ी गिलोय के रस को 1 से 3 ग्राम हरिद्रा खंड चूरन के साथ लेने से भी लाभ मिलता है। पुरानी से पुरानी एलर्जी भी इस रामबाण उपाय के आगे नहीं टिकती है।

* चुकंदर का जूस 100 मिली, खीरे का जूस 100 मिली और गाजर 300 मिली मिलाकर रोज़ पीने से आराम मिलता है।

# दांत हो चुके है पायरिया का शिकार, करें इन 4 प्राकृतिक तरीकों से उपचार

# अपनी स्मोकिंग की लत से परेशान है तो जरूर अजमाकर देखे ये तरीके, होगा चमत्कार

Advertisement