Advertisement

  • बारिश के दिनों में पनपती है फोड़े फुंसियों की समस्या, इन उपायों की मदद से पाए राहत

बारिश के दिनों में पनपती है फोड़े फुंसियों की समस्या, इन उपायों की मदद से पाए राहत

By: Ankur Tue, 13 Aug 2019 11:11 PM

बारिश के दिनों में पनपती है फोड़े फुंसियों की समस्या, इन उपायों की मदद से पाए राहत

बरसात के मौसम में व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य और शरीर की सफाई का बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती हैं क्योंकि इन दिनों में इन्फेक्शन का खतरा बना रहता हैं जो अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता हैं। इन्हीं बिमारियों में से एक बेहद ही परेशान करने वाली और पीड़ादायक समस्या हैं फोड़े फुंसियों का होना। जी हाँ, फोड़े फुंसी आपको दर्द के साथ ही असहज भी महसूस करवाते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप इन फोड़े फुंसियों से जल्द निजात पा सकेंगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में...

- फोड़े-फुंसियों को ठीक करने में लौंग बेहद असरदार होती है। इसके लिए फूल वाली लौंग को कुछ बूंद पानी के साथ ठोस सतह पर घिसकर लगाएं। इससे आपको कुछ दिनों में पस वाली और लाल फुंसी में भी आराम मिलेगा।

# रोज बर्न होगी 400 कैलोरीज, दिनचर्या में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

# महिलाओं पर बना रहता है इन 5 तरह के कैंसर का खतरा, जानें लक्षण और बरते सावधानी

- लहसुन और प्याज का रस भी फोड़े फुंसियों को ठीक करने में रामबाण साबित होती हैं। लहसुन की कली को रोजाना सुबह खाना उपयोगी होता है।जबकि प्याज का रस फुंसी पर लगाने से आराम मिलता है।

- अगर आपके शरीर में कहीं भी सफेद, पीली या लाल रंग की फुंसी हो रही है, तो ऐसें में सेंधा नमक के पानी से नहाना बेहद फायदेमंद होगा। इसके अलावा आप फुंसी को सेंधा नमक के पानी से दिन में 2-3 बार साफ करें। इससे इंफेक्शन कम होगा और पस निकलने में भी मदद मिलेगी।

# छोटा कद बन रहा है शर्मिंदगी का कारण, लंबाई बढाने के लिए आजमाए ये उपाय

# दांतों की झंझनाहट रोक रही है आइसक्रीम खाने से, इन घरेलू नुस्खों से पाएँगे आराम

- नीम एक नैचुरल एंटी बैक्टीरियल पौधा होता है। कई बार रक्त की अशुद्धता की वजह से चेहरे, हाथ, पैर फोड़े और फुंसियां निकल आती हैं। ऐसे में नीम के नई पत्तियों का रोजाना सेवन करना उपयोगी होता है। इसके अलावा नीम के पानी से नहाना और नीम डालकर उबाले गए पानी से फुंसी को साफ करना भी अच्छा रहता हैं। इससे दर्द कम होने के साथ फुंसी धीरे-धीरे ठीक भी होती है।

- नीम की तरह हल्दी में भी एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाएं जाते हैं। इसलिए फोड़े-फुंसियों पर हल्दी का लेप लगाने या हल्दी वाला दूध या हल्दी वाले पानी का सेवन करने से दर्द के साथ फुंसियों से छुटकारा मिलता है।

# मां और बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए, प्रेगनेंसी में अपनाएं ये सुरक्षित एक्सरसाइज

# मैदा का सेवन बनता जा रहा है एक अभिशाप, दे रहा है इन बिमारियों को आमंत्रण

Tags :
|
|
|
|
|

Advertisement