Advertisement

  • पिचके हुए गालों को गोल मटोल बनाने के लिए अपनाए ये उपाय

पिचके हुए गालों को गोल मटोल बनाने के लिए अपनाए ये उपाय

By: Ankur Thu, 09 Aug 2018 00:50 AM

पिचके हुए गालों को गोल मटोल बनाने के लिए अपनाए ये उपाय

चेहरे की सुन्दरता बढ़ाना हर महिला अपना हक़ मानती हैं। और इस सुन्दरता को पाने के लिए महिलाऐं मेकअप का सहारा लेती हैं। जबकि मेकअप करने से ज्यादा जरूरी होता है चेहरे की सही संरचना का होना। अगर आप पतले और पिचके हुए गालों पर मेकअप करेंगे तो भी वह निखार पाने में असमर्थ हैं जो आपको गोल मटोल और भरे हुए गाल देते हैं। पिचके हुए गाल आपकी ख़ूबसूरती को फीकी कर देते हैं, इसलिए जरूरी होता हैं अपने गालों को पोषण युक्त करके गोल-मटोल गालों को पाना। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप भी गोल-मटोल गाल पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में।

* अच्छी डाइट लें

अगर आप पतले हैं तो डाइट में ज्यादा कैलोरी वाली चीजों को शामिल करें। जैसे केला, अंडे और आलू इससे आपका वजन बढ़ने के साथ गाल भी मोटे गोल-मटोल होंगे।

* खूब सोंए और खूब पानी पीएं

दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने और 8 घंटे की अच्छी नींद लेने से स्ट्रेस गायब होता है और गाल पर इसका इफेक्ट देखने को मिलता है।

# अगर आप भी उंगलियां चटकाने के शौकीन हैं तो हो जाइए सावधान, पढ़े

# शरीर में ग्लूकोज का स्तर और चेहरे से मुहासें कम करने में सोयाबीन फायदेमंद, जाने और फायदे

home remedies,chubby cheeks,Health tips,health care tips,Health ,गोल मटोल गाल

* गुब्बारे की तरह मुंह को फुलाएं

गालों को गुब्बारे की तरह फुलाएं और एक मिनट तक मुंह को गुब्बारे की तरह ही फुलाकर रखें। इस विधि को प्रतिदिन करीब तीन बार करें। कुछ ही महीनों में गालों का पिचकना खत्म हो जाएगा और गाल गोल-मटोल होने लगेंगे।

* मेथी के दानें

चेहरे को आकर्षक बनाने के लिए मेथी का दाना बहुत अच्छी भूमिका अदा करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटमिन होते हैं। जो त्वचा की झुर्रियां और लटकती त्वचा से निजात दिलाते हैं। इसे रात में भिगोकर रख दें और पेस्ट बनाकर गालों पर लगा लें। सूखने के बाद धुल दें।

* गुलाब जल और ग्लिसरीन

पिचके गाल की समस्या को दूर करने के लिए गुलाब जल और ग्लिसरीन को आपस में मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण से रोजाना अपने गालो की मसाज करें।

# पढ़े तिल के तेल से होने वालें फायदों के बारें में

# तामसिक भोजन कहे जाने के बावजूद यह दाल है गुणों का भंडार

home remedies,chubby cheeks,Health tips,health care tips,Health ,गोल मटोल गाल

* जैतून का तेल

जैतून का तेल त्वचा के लिये अत्यंत लाभकारी है। आज खाने के लिये भी जैतून तेल का प्रयोग किया जाने लगा है। इसकी मालिश गालों को प्राकृतिक रूप से गोलमटोल बनाता है। प्रतिदिन एक चम्मच जैतून तेल का प्रयोग करें।

* सरसो का तेल

गालों को आकर्षित बनाने के लिए आप रोजाना किसी अच्छे तेल जैसे बादाम व सरसों के तेल की मालिश कर सकते हैं। इन तेलों की मदद से कम से कम पांच मिनट तक गालों की मालिश करें।

* सेब

सेब के पेस्ट को रोज सुबह आप अपने गालों व चेहरे पर लगा सकते हैं। 20 मिनट बाद इसे पानी से साफ कर लें।

# बवासीर के मस्से और दर्द का घरेलू और कारगर उपाय

# अपनी नींद और मूड को कैसे बनायें बेहतर आईये जानें

Advertisement