• होम
  • हेल्थ
  • कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये 6 घरेलू नुस्खें, तुरंत मिलेगी राहत

कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये 6 घरेलू नुस्खें, तुरंत मिलेगी राहत

By: Ankur Fri, 08 Jan 2021 3:52 PM

कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये 6 घरेलू नुस्खें, तुरंत मिलेगी राहत

आज के समय की अव्यवस्थित जीवनशैली ने व्यक्ति को कई तरह से बीमार बना दिया हैं। इन बीमारियों में कई पेट से जुड़ी हैं। देखा जा रहा हैं कि कई लोगों का भोजन अच्छे से पच नहीं पाता हैं और पेट अच्छे से साफ़ नहीं हो पाता हैं। कब्ज की इस समस्या की वजह से पूरे दिन तकलीफ का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं जिनकी मदद से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। तो आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

सौंफ को सफेद जीरा पाउडर में मिलाकर खाएं

सौंफ और सफेद जीरा पाउडर को पहले तवे पर भून लें और फिर उसे मिलाकर पीस लें और उसका पाउडर बना लें। अब इस मिश्रण का सेवन या तो दिन में एक बार करें या फिर अगर पेट साफ न होने की समस्या से ज्यादा परेशान हैं तो इसे हर तीन से चार घंटे में ले सकते हैं। इससे काफी राहत मिलेगी।

Health tips,health tips in hindi,home remedies,stomach remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, कब्ज की समस्या

पुदीने का करें सेवन

पुदीने के सेवन से बदहजमी जैसी समस्याओं से निजात मिल सकती है और यह पेट को भी साफ कर देता है। इसकी पत्तियों का इस्तेमाल आप चाय के रूप में भी कर सकते हैं या फिर चटनी बनाकर खा सकते हैं।

सुबह उठकर गुनगुने पानी का करें सेवन

गुनगुना पानी पीने के कई फायदे हैं। यह मेटाबॉलिज्म (उपापचय) को बढ़ाता है और शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। यह पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसलिए सुबह उठकर सबसे पहले गुनगुने पानी का सेवन करें, इससे पेट साफ न होने की समस्या से निजात मिलेगी।

Health tips,health tips in hindi,home remedies,stomach remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, कब्ज की समस्या

खाने में नींबू का करें इस्तेमाल

नींबू के रस को बहुत फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, इसमें मौजूद एन्जाइम्स शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं और पाचन क्रिया को सुधारने का काम करते हैं। इसलिए आप इसका सेवन खाने के साथ कर सकते हैं या फिर नींबू पानी भी पी सकते हैं।

कब्ज की समस्या दूर करता है एलोवेरा

एलोवेरा को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। इसका जूस पीने से कब्ज की समस्या खत्म हो जाती है और साथ ही पेट साफ भी रहता है। इसके लिए रोज सुबह एलोवेरा की पत्तियों से उसका जेल निकाल लें और उसे जूस के रूप में पिएं।

अजवाइन के बीज हैं फायदेमंद

अजवाइन का बीज गैस और बदहजमी की समस्या को दूर करता है और तुरंत पेट को साफ करता है। इसके लिए आप अजवाइन के बीज को भूनकर रख लें और खाना खाने के बाद कुछ बीजों को रोज चबाएं।

ये भी पढ़े :

# शरीर में दिखने लगे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, फेफड़ों पर सीधा अटैक कर रहा कोरोना

# जानवरों के साथ इंसानों पर भी मंडरा रहा बर्ड फ्लू का खतरा, जानें इसके लक्षण और बचाव

# ग्रीन टी का सेवन करें जरा संभलकर, फायदों के साथ पहुंचाती हैं कई नुकसान, आइये जानें

# अब भारत में फैल रहा बर्ड फ्लू, जाने किन लोगों को है इससे खतरा

# क्या आप भी करते हैं कई घंटों की Sitting Job, इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com