Advertisement

  • जड़ से मिटेगी दाद-खाज-खुजली की समस्या, जानें इस्तेमाल का तरीका

जड़ से मिटेगी दाद-खाज-खुजली की समस्या, जानें इस्तेमाल का तरीका

By: Ankur Thu, 26 Mar 2020 11:36 AM

जड़ से मिटेगी दाद-खाज-खुजली की समस्या, जानें इस्तेमाल का तरीका

देशभर में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन करा हुआ हैं और लोग घरों से सिर्फ जरूरी काम के लिए ही निकल सकते हैं। ऐसे में कई बाहर ना जाने की वजह से लोग आलस कर बैठते हैं और अपने शरीर की सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं। इसके चलते फंगल इंफेक्शन का खतरा बना रहता हैं और दाद-खाज-खुजली की समस्या होने लगती हैं। ऐसे में अगर आपको भी यह समस्या हैं तो आप गेंदे के फूल से घरेलू उपचार कर सकते हैं और इससे छुटकारा पा सकते हैं। गेंदे में कई तरह के एंटी फंगल और एंटी एलर्जिक गुण होते हैं जो दाद, खाज, खुजली जैसी समस्याओं को जड़ से दूर कर देते हैं। तो आइये जानते हैं गेंदे के फूल से दाद-खाज-खुजली की समस्या के उपचार के बारे में।

Health tips,health tips in hindi,home remedies,ringworm,eczema itching,coronavirus,lockdown ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिन्दी में, घरेलू उपचार, दाद के उपाय, कोरोनावायरस, लॉकडाउन

ऐसे करें इस्तेमाल

गेंदे की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें। इसे उबालने के बाद ठंडा होने दें। अब आपको शरीर में जहां खुजली है, उस जगह पर लगाएं। लगाने के बाद इसे अच्छे से साफ कर लें।

अन्य तरीका

गेंदे के फूल का रस निकालें या इसे पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धोकर हटा लें। इस नुस्खे से महज सात दिनों में खुजली की समस्या में आराम मिलेगा।

Tags :

Advertisement