• होम
  • हेल्थ
  • क्या आप भी झेल रहे अनिद्रा की परेशानी, इन 4 उपायों से पाए आराम

क्या आप भी झेल रहे अनिद्रा की परेशानी, इन 4 उपायों से पाए आराम

By: Ankur Mon, 11 Jan 2021 1:40 PM

क्या आप भी झेल रहे अनिद्रा की परेशानी, इन 4 उपायों से पाए आराम

दिन की अच्छी शुरुआत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं रात की अच्छी और पूरी नींद। जी हां, रात को नींद नहीं आती हैं तो पूरा दिन चिडचिडापन और तनाव में गुजरता हैं। इसलिए स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी और गहरी नींद बहुत जरूरी हैं। लेकिन कई लोग अनिद्रा की परेशानी झेल रहे हैं जिन्हें चाहकर भी नींद नहीं आती हैं। अनिद्रा सिर दर्द, आलस, सुस्ती जैसी कई समस्याओं का कारण भी बनती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिससे अनिद्रा की परेशानी दूर होगी और आपको आराम मिलेगा।

Health tips,health tips in hindi,home remedies,insomnia,insomnia remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, अनिद्रा की समस्या, अनिद्रा के उपाय

जीरे की चाय

यदि आपको अच्छी नींद नहीं आती है, तो जीरा आपके लिए बेहतर हो सकता है। जीरा आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत से जुड़ी कई सम्स्याओं से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद हो सकता है। जीरे में कई तरह के औषधीय गुण छिपे होते हैं। यह आपके पाचन के लिए बेहतर होता है। इसके साथ ही यह अनिद्रा की शिकायत को दूर करने में फायदेमंद साबित हो सकता है। रात में सोने से पहले 1 कप जीरे से तैयार चाय का सेवन करें। इससे आपको काफी अच्छी नींद आएगी।

केसर से आएगी नींद

अनिद्रा की शिकायत होने पर आप केसर का सेवन कर सकते हैं। केसर के सेवन से आपको अच्छी और गहरी नींद आती है। केसर में कई ऐसे गुण छिपे होते हैं, जो आपके शरीर की इन्द्रियों और तंत्रिकाओं को शांत करने के काम आते हैं। रात को सोने से पहले 1 गिलास दूध में केसर मिलाएं। इस दूध के सेवन से आपको काफी अच्छी नींद आएगी।

Health tips,health tips in hindi,home remedies,insomnia,insomnia remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, अनिद्रा की समस्या, अनिद्रा के उपाय

मेथी का रस

अच्छी नींद के लिए मेथी का रस आपके लिए काफी अच्छा होता है। मेथी के रस का सेवन करने से स्ट्रेस, अनिद्रा, चक्कर आने की परेशानी दूर होती है। मेथी का रस मस्तिष्क के लिए अच्छा होता है। दो चम्मच मेथी के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं। सोने से पहले इस रस को पीने से आपको काफी अच्छी नींद आएगी।

जायफल

अनिद्रा की परेशानी को दूर करने के लिए जायफल काफी फायदेमंद नुस्खा है। गहरी और अच्छी नींद के लिए जायफल एक बहुत ही अच्छा और प्राकृतिक तरीका है। जायफल में शामक की विशेषताएं होती हैं। गर्म दूध में जायफल का पाउडर मिलाकर पीने से आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी।

ये भी पढ़े :

# कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये 6 घरेलू नुस्खें, तुरंत मिलेगी राहत

# शरीर में दिखने लगे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, फेफड़ों पर सीधा अटैक कर रहा कोरोना

# जानवरों के साथ इंसानों पर भी मंडरा रहा बर्ड फ्लू का खतरा, जानें इसके लक्षण और बचाव

# ग्रीन टी का सेवन करें जरा संभलकर, फायदों के साथ पहुंचाती हैं कई नुकसान, आइये जानें

# अब भारत में फैल रहा बर्ड फ्लू, जाने किन लोगों को है इससे खतरा

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com