Advertisement

  • सर्दियों में अच्छे स्वास्थ्य की चाहत को पूरा करेंगे ये हेल्थ टिप्स, जानें और आजमाकर देखें

सर्दियों में अच्छे स्वास्थ्य की चाहत को पूरा करेंगे ये हेल्थ टिप्स, जानें और आजमाकर देखें

By: Ankur Sat, 05 Jan 2019 10:05 AM

सर्दियों में अच्छे स्वास्थ्य की चाहत को पूरा करेंगे ये हेल्थ टिप्स, जानें और आजमाकर देखें

सर्दियों के दिनों में शीतलहर के चलते हर व्यक्ति स्वास्थ्य से जुडी समस्याओं से परेशान रहता हैं क्योंकि यह हवा आपके शरीर और त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में जरूरत होती है अपनी सेहत और आदतों पर ध्यान देने की, जिसकी मदद से अपने शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ हेल्थ टिप्स लेकर आए है जिनकी मदद से सर्दियों के दिनों में अच्छे स्वास्थ्य की चाहत को पूरा किया जा सकता हैं। तो आइये जानते है इन हेल्थ टिप्स के बारे में।

* ब्लड शुगर को कंट्रोल करें

सर्दियों के मौसम में अक्सर हम तला-भुना और मीठा ज्यादा खा लेते हैं। जिससे हमारा ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। लेकिन अपने ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल रखें। इस समय नमक का सेवन कम मात्रा में करें, क्योंकि ज्यादा नमक से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

* खाने-पीने की आदतें

साबुत अनाज, दलिया आदि हार्ट हेल्थ के लिए अच्छे हैं और सर्दियों के बढ़ते वजन को कम करने में भी हेल्प करते हैं। तले हुए तथा सैचुरेटेड फूड्स का सेवन न करें। इसकी बजाय फलों और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें। इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स इस मौसम में बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

# अपनी स्मोकिंग की लत से परेशान है तो जरूर अजमाकर देखे ये तरीके, होगा चमत्कार

# महिलाओं पर बना रहता है इन 5 तरह के कैंसर का खतरा, जानें लक्षण और बरते सावधानी

Health tips,health tips for winters ,हेल्थ टिप्स, सर्दियों के टिप्स, अच्छा स्वास्थ्य

* पानी पीने की आदत

सर्दियों में ठंड के कारण हम बहुत कम मात्रा में पानी पीते हैं। जबकि सर्दियों में भी पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में करना चाहिए। हर्बल-टी पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम होता है।

* वेट पर कंट्रोल रखें

अपने वजन पर कंट्रोल रखें, फिट रहने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करें। वॉक करें, ये फिट रहने के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। साथ ही चलने से बॉडी में गर्मी आती है। रोज कम से कम 15 मिनट चलें, इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। साथ ही दिन में 6-8 घंटे की नींद लें।

* बुरी आदतों से बचें

दिल की बीमारियों से बचने के लिए स्मोकिंग और शराब का सेवन न करें। सिगरेट का धुएं दिल, धमनियों और फेफड़ों के लिए बहुत बुरा होता है। अगर आप स्मोकिंग छोड़ देते हैं, तो यह आपकी हेल्थ के लिए सबसे बड़ा उपहार होगा, इसलिए जब भी संभव हो स्मोकिंग से बचें। इसके अलावा शराब पीना भी ब्लड प्रेशर और बैड फैट के लेवल को बढ़ाता है। इसलिए अच्छे स्वास्थ के लिए आप शराब पीने की आदत को कम करें या उससे बचें।

# मैदा का सेवन बनता जा रहा है एक अभिशाप, दे रहा है इन बिमारियों को आमंत्रण

# एक मिनट में दूर होगा आपका सिरदर्द, अपनाए ये 6 आसान उपाय

Advertisement