Advertisement

  • पीरियड्स का दर्द बनता है महिलाओं की परेशानी, ये घरेलू उपचार दिलाएंगे आराम

पीरियड्स का दर्द बनता है महिलाओं की परेशानी, ये घरेलू उपचार दिलाएंगे आराम

By: Ankur Sat, 07 Sept 2019 11:02 PM

पीरियड्स का दर्द बनता है महिलाओं की परेशानी, ये घरेलू उपचार दिलाएंगे आराम

पीरियड्स महिलाओं के जीवनचक्र की एक सामान्य क्रिया हैं जिससे हर महिला को गुजरना पड़ता है। हांलाकि या एक नैचुरल प्रोसेस है लेकिन महिलाओं के लिए यह तब बड़ी समस्या बन जाता हैं जब इसमें उठा दर्द अधिक होने लगे। ऐसे में महिलाएं अक्सर दवाइयों का सेवन करती हैं जो दर्द को कम करें लेकिन यह आपके लिए हानिकारक भी हो सकती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपचार लेकर आए हैं जो महिलाओं के पीरियड्स के दर्द को कम कर उन्हें आराम दिलाने में मदद करेंगे। तो आइये जानते है इन उपचारों के बारे में...

पपीता

पपीते के एंटीऑक्सीडेंट गुण आपको पीरियड्स के दिनों में काफी मदद करते हैं। रोजाना पपीते का सेवन करने से उन दिनों में शरीर को ताकत मिली रहेगा, जिससे दर्द का एहसास काफी कम होगा।

# एक मिनट में दूर होगा आपका सिरदर्द, अपनाए ये 6 आसान उपाय

# मिर्गी का दौरा बन सकता है जानलेवा, राहत पाने के लिए अपनाए ये 5 घरेलू उपचार

home remedies for period pain,how to reduce period pain,menstrual cramps,menstrual pain,period cramps,period pain,health tips in hindi ,पीरियड्स दर्द घरेलू नुस्खे, पीरियड्स दर्द

तिल

तिल शरीर को ताकत देने का काम करते हैं। 1 गिलास पानी में 5 ग्राम तिल को पानी के आधा रह जाने तक उबालें। इस काढ़े का सेवन आपको पीरियड्स के दिन शुरु होने तक करना है। सर्दियों के मौसम में आप माहवारी के दिनों में भी इनका सेवन कर सकते हैं।

ठंडी चीजों का करें परहेज

पीरियड्स के दिनों में ठंडी चीजों का सेवन करने से बचें। ठंडा पानी, छाछ या आइसक्रीम का सेवन बिल्कुल न करें।

हॉट वॉटर बैग

जिन लोगों को पीरियड्स के पांचों दिन पेन होती है, उनके लिए इतनी पेनकिलरस खाना अच्छी बात नहीं है। दर्द से राहत पाने के लिए आप हॉट वॉटर बैग से पेट की सिकाई करें।

# सारा अली खान को है यह बीमारी, हर 10 में से 1 लड़की को होती है, बढ़ सकता है वजन

# सप्ताह के सातों दिनों करें इन जूस का सेवन, मिलेगी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूती

रुटीन में करें सैर

अगर आप रुटीन में वॉक करते हैं तो आपकी मांसपेशियां लचीली बनी रहती हैं, जिससे पीरियड्स के दिनों में आपकी मांसपेशियों में कम खिचाव पैदा होगा।

गाजर का रस

पूरा महीना गाजर के रस का सेवन करने से पीरियड्स के दिनों में दर्द में आराम रहता है। साथ ही जिन लड़कियों में खून की कमी होती है, उनके लिए भी गाजर का जूस रामबाण का काम करता है।

# महिलाओं पर बना रहता है इन 5 तरह के कैंसर का खतरा, जानें लक्षण और बरते सावधानी

# खतरनाक डेंगू बनती जा रही है महामारी, इन तरीकों से करें अपना बचाव

Tags :

Advertisement