Advertisement

  • बुढ़ापे तक स्वस्थ रखने की ताकत रखता है पिस्ता, जानें इसके और भी फायदे

बुढ़ापे तक स्वस्थ रखने की ताकत रखता है पिस्ता, जानें इसके और भी फायदे

By: Ankur Thu, 07 Feb 2019 12:16 PM

बुढ़ापे तक स्वस्थ रखने की ताकत रखता है पिस्ता, जानें इसके और भी फायदे

हर व्यक्ति चाहता है कि वह अपना जीवन स्वस्थ और मस्त रहकर व्यतीत करें और बुढापे में भी जवान रहें। इसके लिए सबसे जरूरी होता है व्यक्ति का अच्छा खानपान। जी हाँ, स्वस्थ शरीर के लिए सबसे ज्यादा सूखे मेवे खाने की सलाह दी जाती है, खासतौर से पिस्ता खाने की। अपने स्वाद और कई गुणों की वजह से पिस्ता बहुत पसंद किया जाता है। यहाँ तक कि डाइटिंग करने वाले लोगों को तो पिस्ता खाने की सलाह दी जाती है। आज हम आपको यही बताने जा रहे है कि किस तरह पिस्ता हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।

* पिस्ता ओलेइक मोनो अनसेचुरेटेड फैटी एसिड तथा एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होता है। इसके नियमित उपयोग से रक्त में LDL नामक नुकसान देह कोलेस्ट्रॉल कम होता है और लाभदायक HDL नामक कोलेस्ट्राल में वृद्धि होती है। इसलिए ह्रदय के लिए पिस्ता बहुत फायदेमंद होता है।

* यदि आपके शरीर में सूजन रहती हो तो पिस्ता का सेवन करें। इसमें मौजूद विटामिन ए और विटामिन ई सूजन को घटाते हैं।

* उम्र बढ़ने के साथ आंखों की कमजोरी और बीमारी बढ़ने लगती है। एैसे में आप नियमित रूप से पिस्ता खाते हैं तो आपकी आंखों पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा। आपकी आंखे बुढ़ापे तक स्वस्थ और निरोगी रहेंगी।

# मिर्गी का दौरा बन सकता है जानलेवा, राहत पाने के लिए अपनाए ये 5 घरेलू उपचार

# मां और बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए, प्रेगनेंसी में अपनाएं ये सुरक्षित एक्सरसाइज

health benefits,health benefits of pista,pista,Health tips ,पिस्ता, पिस्ता के फायदे, हेल्थ टिप्स

* इसमें मौजूद जरूरी फैटी एसिड्स आपकी त्वचा में स्निग्धता बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं, जिससे नैचुरल दमक बरकरार रहती है। इसके अलावा शरीर के अंगों में भी स्निग्धता के लिए यह फायदेमंद है।

* पिस्ता वजन कम करने में सहायक होता है। यह कम केलोरी, अधिक प्रोटीन, तथा अधिक अनसेचुरेटेड फैट के कारण वजन नियंत्रण में रखने के लिए बेहतर विकल्प साबित होता है। अन्य मेवों की अपेक्षा इसमें बहुत कम केलोरी होती है।

* बालों को झड़ने से बचाने के लिए पिस्ता लाभकारी है। आप चाहें तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर लें, या फिर इसका पेस्ट बनाकर मास्क की तरह बालों में लगाएं।

* धूप के दुष्प्रभाव से बचने के लिए भी पिस्ता का प्रयोग काफी मददगार होता है। इसे चारोली के साथ दूध में पीसकर पेस्ट तैयार करें और पैक की तरह लगाएं। नियमित ऐसा करने से त्वचा का रंग हल्का होने लगेगा।

* जो लोग बचपन से पिस्ता खा रहे होते हैं उन्हें भविष्य में कैंसर की बीमारी नहीं लगती है। पिस्ता में बीटा कैरोटीन होता हे जो कैंसर से लड़ता है। कैसर से परेशान लोगों को पिस्ता खाना चाहिए।

* पिस्ता में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होने के कारण यह आंतो की सफाई करके पाचन में मदद करता है। इसमें कॉपर की भरपूर मात्रा होती है। कॉपर मेटाबोलिज्म और लाल रक्त कण बनने के लिए जरुरी होता है। इस तरह यह शरीर की ताकत बनाये रखने में मदद करता है।

# एक मिनट में दूर होगा आपका सिरदर्द, अपनाए ये 6 आसान उपाय

# काजू-बादाम छोड़ों सर्दियों में रोजाना करो इसका सेवन असर देख हैरान हो जाएंगे आप

Tags :

Advertisement