Advertisement

  • ये चाय बारिश के दिनों में रखेंगी आपकी सेहत का ख्याल

ये चाय बारिश के दिनों में रखेंगी आपकी सेहत का ख्याल

By: Ankur Fri, 10 Aug 2018 6:03 PM

ये चाय बारिश के दिनों में रखेंगी आपकी सेहत का ख्याल

मानसून के समय में किसी व्यक्ति को क्या चाहिए होता हैं कि सुहाना मौसम हो और इसके साथ स्वादिष्ट गरम चाय का मजा लिया जाए। लेकिन क्या आप जानते हैं स्वाद से भरपूर यह चाय सेहत से भरपूर भी होती हैं। जी हाँ, चाय के भी कई प्रकार होते हैं और उनमें ऐसे पदार्थ होते हैं जो रोगों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं। इससे ज्यादा ओर किसी को क्या चाहिए कि वह चाय की चुस्कियों से ही अपनी सेहत बना रहा हैं। आज हम आपको मानसून चाय के अलग-अलग फ्लेवर के बारे में बताने आ रहे हैं जो स्वाद के साथ अच्छी सेहत भी देती हैं।

* कश्मीरी कहवा

ग्रीन टी पर आधरित ये चाय आपको किसी अलग ही जगह का अनुभव कराती है। यह चाय सूखे मावे और ताजा मसालों से मिलकर तैयार की जाती है। इस चाय में दालचीनी की हल्की गर्म सुगंधित सुंगध आपके अंर्तमन तक को सुंगधित कर देती है। और आपको हरी चाय के स्वादिष्ट और वुडी स्वादों पर ले जाएगी। इस चाय की दिलकश स्वाद आपको वहां के बागानों का अहसास करवा देती है। कहवा कई जड़ीबूटियों के मिश्रण से तैयार किया जाता है जो बॉडी को इम्यून भी करता है।

* दार्जलिंग रुबी चाय

अगर जब कभी आपको कुछ हल्के लेकिन महकदार और गर्म पीना की इच्छा रखते है तो इससे अच्छा गर्म पेय आपको नहीं मिलेगा। दार्जलिंग के बागानों की पत्तियों की महक सुंगधें ही एनर्जी आ जाती है। आपको दार्जलिंग चाय की कई तरह की वैरायटीज मिलेंगी जिसमें ब्लैक, व्हाइट, ग्रीन और उंलूग चाय शामिल होती है। जिसकी सौंधी-सौंधी महक सूंघने से ही आपको एनर्जेटिक महसूस होने लगेगा। ये दिल की बीमार को दूर करने के अलावा, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ ही वजन भी नियंत्रण में रखता है।

# खतरनाक डेंगू बनती जा रही है महामारी, इन तरीकों से करें अपना बचाव

# सप्ताह के सातों दिनों करें इन जूस का सेवन, मिलेगी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूती

health benefits,tea benefits,tea for health,Health tips,Health,simple health tips ,चाय,हेल्थ,हेल्थ टिप्स

* मैंगो ग्रीन चाय

बारिश में आप आम खाना भी बहुत अच्छा लगता है, मानसून में स्वस्थ रहने के लिए आप अपनी सुबह की शुरुआत मैंगो और ग्रीन टी के साथ कर सकते हैं। इन दोनों के मिश्रण में विटामिन ए, बी और सी मौजूद होते हैं। ये दिल की बीमारियों से आपको बचाता है।

* दरबारी कहवा

ये चाय पारम्पारिंक मसालों से तैयार की जाती है लेकिन इसे बनाने में थोड़ा आधुनिक टच दिया जाता है। इस चाय को केलोस्ट्रॉल स्तर घटाने के साथ ही वजन कम करने के लिए जाना जाता है। ये एंटी एजिंग ड्रिंक की तरह भी काम करती है।

* नीम लेमन चाय

नीम में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते है। ये बारिश में आपको बैक्टीरिया और इंफेक्शन से दूर रखते है। इसे पीने से शरीर र दुरुस्त रहता है। अगर इसमें नींबू मिला दिया जाए तो एक टेस्टी नीम हर्बल टी बन सकती है। जो आपका पेट के कीड़ो से भी दूर रखेगी।

# दांत हो चुके है पायरिया का शिकार, करें इन 4 प्राकृतिक तरीकों से उपचार

# रोज बर्न होगी 400 कैलोरीज, दिनचर्या में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

Advertisement