Advertisement

  • सिर्फ फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचाता है खजूर का सेवन

सिर्फ फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचाता है खजूर का सेवन

By: Ankur Mon, 17 Feb 2020 5:30 PM

सिर्फ फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचाता है खजूर का सेवन

आप सभी ने खजूर के बारे में बहुत पढ़ा और सुना होगा कि किस तरह इसका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और सेहत बनाता हैं। लेकिन हर चीज की के सिमित मात्रा ही फायदेमंद होती हैं और अती होने पर यह सेहर के लिए हानिकारिक साबित होने लगती हैं। ऐसा ही कुछ खजूर के साथ होता हैं जिसमें 5 से ज्यादा खजूर खाना नुकसान पहुंचाना होता हैं। आइये आज हम बताते हैं आपको कि किस तरह खजूर आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

जहर से कम नहीं हैं खाली पेट इन 5 चीजों का सेवन, जानें और रहें सवधान

खून की कमी को पूरा करेंगे ये 4 आहार, करें अपनी दिनचर्या में शामिल

Health tips,health tips in hindi,dates,health problems ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, खजूर, खजूर के नुकसान, खजूर से ख़राब सेहत

​डायबीटीज और बीपी की दिक्कत

खजूर नैचरली मीठा होता है और अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे न सिर्फ डायबीटीज की दिक्कत हो सकती है बल्कि ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है।

अस्थमा हो सकता है ट्रिगर

खजूर ऐलर्जी का कारण बनता है और ऐलर्जी अस्थमा को ट्रिगर कर सकती है। इसलिए, अस्थमा के रोगियों को खजूर का सेवन करते समय विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। किसी स्ट्रीट वेंडर से खजूर न खरीदें क्योंकि ये ज्यादा नुकसानदायक होते हैं और ऐलर्जी पैदा कर सकते हैं।

​बच्चों के लिए नुकसानदायक

खजूर मोटे ड्राइ फ्रूट्स में एक है, जिसे पचाने के लिए ठीक से चबाने की जरूरत होती है। बच्चों की आंत विकासशील अवस्था में होती है, जिससे खजूर को पचाना मुश्किल हो जाता है और उन्हें पेट की समस्याएं हो सकती हैं।

Health tips,health tips in hindi,dates,health problems ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, खजूर, खजूर के नुकसान, खजूर से ख़राब सेहत

हाइपरक्लेमिया का कारण

खजूर में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। इसके ज्यादा सेवन से शरीर में पोटैशियम का स्तर बढ़ जाता है। इस स्थिति को हाइपरक्लेमिया कहा जाता है। इससे मितली आना, बेहोशी, मांसपेशियों में कमजोरी-झुनझुनाहट और ऐंठन की समस्या हो जाती है।

वजन बढ़ना

खजूर में कैलरी की मात्रा भी अधिक होती है। एक ग्राम खजूर में करीब 2.8 कैलरी होती है, इसलिए इसके ज्यादा सेवन से तेजी से वजन बढ़ता है।

पेट की समस्या

बाजार में बिकने वाला खजूर लंबे समय तक खराब न हो इसके लिए उसमें प्रिजर्वेटिव के तौर पर सल्फाइट का इस्तेमाल किया जाता है। सल्फाइट केमिकल कंपाउंड होता है जिससे हानिकारक बैक्टीरिया को दूर रखा जाता है। लेकिन इसी सल्फाइट की वजह से कई लोगों को गंभीर ऐलर्जी हो सकती है। पेट दर्द, गैस, पेट फूलना और डायरिया जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं। खजूर फाइबर का बेहतरीन सोर्स है और यही फाइबर शरीर में अगर ज्यादा मात्रा में पहुंच जाए तो कई बार नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Tags :
|

Advertisement