Advertisement

  • कभी-कभी रोना भी आपके लिए हो सकता है फायदेमंद, जानें कैसे

कभी-कभी रोना भी आपके लिए हो सकता है फायदेमंद, जानें कैसे

By: Megha Sun, 09 Sept 2018 12:31 PM

कभी-कभी रोना भी आपके लिए हो सकता है फायदेमंद, जानें कैसे

कहा जाता है हंसने से इंसान की सभी बीमारियाँ दूर रहती है, लेकिन रोना भी शरीर के लिए कम फायदेमंद नही होता है। हमारी आँखों से जो आंसू गिरते वो 2 तरह के होते है- एक तो ख़ुशी के और दूसरा दुखी होने पर। आंसू निकलने से मानव की भावनाए प्रकट होती है। कभी ये अच्छे भाव में निकलते हैं तो कभी बुरे भाव में जो कि इंसान के मानसिक स्थिति को प्रकट करता है। आँखों में आंसू निकलने से कई तरह के रोग दूर होते है साथ ही दिमाग भी फ्रेश हो जाता है। आज हम आपको बतायेंगे की आंसू निकलने के भी फायदे होते है, जिन्हें आपको जानना बहुत जरूरी है, तो आइये जानते है इस बारे में...

* रोने से हम तनाव मुक्त होते हैं। जो व्यक्ति तनावग्रस्त स्थितियों में रोता है। उसमें अवसाद का स्तर कम होता है।

Health tips,crying benefits,benefits of health,Health ,रोना, हेल्थ ,हेल्थ टिप्स, रोने के फायदे, अच्छी सेहत

* जब भी हमारी आंखों में धूल के कण जाते हैं तो आंखों से पानी आने लगता है। ये पानी हमारी आंखों को सुरक्षा देता है। आंसू हमारी आंखों में जलन होने से बचाते है।

* आंसुओं में 24 प्रतिशत एल्बुमिन प्रोटीन होता है जो उच्च रक्तचाप, मोटापा, मधुमेह जैसी बिमारियों से लड़ने में मदद करता है।

* आंसू बहने के बाद हमारा मस्तिष्क और ह्रदय अच्छे से काम करना शुरू करते हैं, जिससे हमें बहुत राहत मिलती है और हमारा मन भी हल्का हो जाता है।

* भावनात्मक कारणों से निकलने वाले आंसुओं में एल्बुमिन प्रोटीन की मात्रा 24 प्रतिशत अधिक होती है जो मेटाबोलिज्म प्रभावित करता है।

Advertisement