Advertisement

  • ब्रेन स्ट्रोक बनता है मौत का कारण, इन लक्षणों से लगाए समय रहते इसका पता

ब्रेन स्ट्रोक बनता है मौत का कारण, इन लक्षणों से लगाए समय रहते इसका पता

By: Ankur Tue, 02 July 2019 2:12 PM

ब्रेन स्ट्रोक बनता है मौत का कारण, इन लक्षणों से लगाए समय रहते इसका पता

वर्तमान समय में स्वस्थ शरीर की कल्पना कर पाना ही बहुत कठिन काम हैं। क्योंकि व्यक्ति के ऊपर शारीरिक तनाव से कई अधिक मानसिक तनाव होता हैं जिसे संभाल पाना कोई आसान काम नहीं हैं। यह मानसिक तनाव कई आदतों की वजह से हो सकता हैं। इस मानसिक तनाव का मस्तिष्क पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता हैं और यह ब्रेन स्ट्रोक की वजह भी बन सकता हैं। ब्रेन स्ट्रोक की समस्या मौत का कारण बन सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते इसके लक्षणों की पहचान की जाए और खुद को मौत के मुंह में जाने से बचा जाए। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे लक्षणों की जानकारी लेकर आए हैं जो ब्रेन स्ट्रोक कि ओर इशारा करते हैं।

सीधे खडे होने में परेशानी
कई बार हम अपने शरीर का बैलैंस नहीं बना पाते है और गिर जाते है। दिमाग जब भी सही तरीके से काम नहीं करता तब ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है। ऐसी स्थिति में आदमी सीधा खडा नहीं हो पाता है और उसे चलने में भी दिक्कत आती है। यह भी ब्रेन स्ट्रोक का मुख्य कारण होता है।

# इन 5 लोगों के लिए बादाम किसी जहर से कम नहीं, जानें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें

# मैदा का सेवन बनता जा रहा है एक अभिशाप, दे रहा है इन बिमारियों को आमंत्रण

Health tips,health tips in hindi,brain stroke,brain stroke symptoms,disease symptoms ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, ब्रेन स्ट्रोक, ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण, बीमारी के लक्षण

सिर में तेज दर्द होना
अक्सर व्यक्ति को काम के दौरान भी तेज सिर दर्द होने लगता है। लेकिन सिर दर्द को अनदेखा कभी न करें। काम के दौरान होने वाला सिर दर्द नॉर्मल हो सकता है। लेकिन बार बार होने वाले सिर दर्द से आपको सचेत रहना होगा। सिर में दर्द होने की स्थिति में बिना देर किए आपको डॉक्टर से अपना चेकअप जरुर करवाना चाहिए।

याददाश्त का जाना
ब्रेन स्ट्रोक होने से पहले व्यक्ति को चीजें याद रखने में भी दिक्कत होने लगती है। इसमें व्यक्ति की याददाश्त पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए जब भी हर दिन की बातों को भी याद रखने में मुश्किल होने लगे तो आप संभल जाए और जल्द ही डॉक्टर ही सलाह ले। इसे अनदेखा करना खतरनाक हो सकता है।

# एक मिनट में दूर होगा आपका सिरदर्द, अपनाए ये 6 आसान उपाय

# भूलकर भी नजरअंदाज ना करें लो ब्लड शुगर के ये 6 संकेत, बन सकते है खतरे की घंटी

Health tips,health tips in hindi,brain stroke,brain stroke symptoms,disease symptoms ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, ब्रेन स्ट्रोक, ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण, बीमारी के लक्षण

दिखाई देने में समस्या
ब्रेन स्ट्रोक होने से पहले व्यक्ति की आंखों के आगे अंधेरा छाने लगता है। ऐसी स्थिति होने पर डॉक्टर की सलाह लेना न भूलें। मस्तिष्क में समस्या होने पर ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है।

शरीर के अंगों का सुन होना
अक्सर होता है कि हमारा शरीर का कुछ हिस्सा सुन हो जाता है। ऐसी स्थिति को भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। इस तरह की स्थिति में आंखे भी थोड़ी टेढ़ी हो जाती है। अगर आपके शरीर में यह सभी संकेत होने लगे तो सजग हो जाएं यह सभी संकेत आपके ब्रेन स्ट्रोक का कारण बन सकते है।

# महिलाओं पर बना रहता है इन 5 तरह के कैंसर का खतरा, जानें लक्षण और बरते सावधानी

# रोज बर्न होगी 400 कैलोरीज, दिनचर्या में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

Tags :

Advertisement