Advertisement

  • एक मिनट में दूर होगा आपका सिरदर्द, अपनाए ये 6 आसान उपाय

एक मिनट में दूर होगा आपका सिरदर्द, अपनाए ये 6 आसान उपाय

By: Ankur Thu, 11 Oct 2018 6:07 PM

एक मिनट में दूर होगा आपका सिरदर्द, अपनाए ये 6 आसान उपाय

व्यक्ति को होने वाली सामान्य बीमारियों में से एक है सिरदर्द, जो कुछ समय के लिए होता हैं लेकिन असहनीय होने पर बड़ी परेशानी का कारण बन सकता हैं। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेना पसंद करते हैं जो उनके शारीर को अन्दर से क्षति पहुंचाती हैं। ऐसे में आपको कुछ ऐसे तरीकों को अपनाने की जरूरत हैं जो मिनटों में आपका सिरदर्द भी दूर भगाए और आपको किसी प्रकार की हानि भी ना हो। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ घरेलू तरीके लेकर आए हैं, जिनकी मदद से मिनट में आपका सिरदर्द दूर हो जाएगा।

* एक्यूप्रेशर के द्वारा

सालों से लोग सिर दर्द में राहत के लिए एक्यूप्रेशर का प्रयोग करते आ रहे हैं। सिर दर्द होने की स्थिति में आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने ले आइए। इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज कीजिए। ये प्रक्रिया दोनों हाथों में दो से चार मिनट तक दोहराइए। ऐसा करने से आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा।

* पानी के द्वारा

कुछ-कुछ देर पर पानी की थोड़ी-थोड़ी मात्रा पीने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है। एकबार आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा तो सिर का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

# सप्ताह के सातों दिनों करें इन जूस का सेवन, मिलेगी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूती

# दांत हो चुके है पायरिया का शिकार, करें इन 4 प्राकृतिक तरीकों से उपचार

Health tips,home remedies,headache,headache treatment ,हेल्थ टिप्स, घरेलू नुस्खे, सिर का दर्द, सिरदर्द से छुटकारा, सिरदर्द उपाय

* लौंग के द्वारा

तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए। इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए। कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए। आप पाएंगे कि सिर का दर्द कम हो गया है।

* तुलसी की पत्तियों द्वारा

आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा। एकबार तुलसी की पत्तियों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए। ये किसी भी चाय और काॅफी से कहीं अधिक कारगर और फायदेमंद है।

* सेब पर नमक डालकर खाने से

अगर बहुत कोशिश के बाद भी आपको सिर दर्द जाने का नाम नहीं ले रहा है तो एक सेब काट लें और उस पर नमक डालकर खाएं। सिर दर्द में राहत पाने के लिए ये एक बहुत कारगर उपाय है।

* काली मिर्च और पुदीने की चाय

सिर दर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है। आप चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी ले सकते हैं।

# मिर्गी का दौरा बन सकता है जानलेवा, राहत पाने के लिए अपनाए ये 5 घरेलू उपचार

# रोज बर्न होगी 400 कैलोरीज, दिनचर्या में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

Advertisement