Advertisement

  • गर्मियों के दिनों में जरूरी हैं बालों की देखभाल, इन 5 तेल की मदद से संवारे इन्हें

गर्मियों के दिनों में जरूरी हैं बालों की देखभाल, इन 5 तेल की मदद से संवारे इन्हें

By: Ankur Sat, 15 June 2019 10:23 AM

गर्मियों के दिनों में जरूरी हैं बालों की देखभाल, इन 5 तेल की मदद से संवारे इन्हें

गर्मियों के दिनों में शरीर से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। इन्हीं में से एक हैं बालों की समस्याएँ। जी हाँ, गर्मियों के दिनों में सभी के साथ बालों से जुड़ी कई समस्याएँ होने लगती हैं फिर चाहे वह पुरुष हो या महिला। सभी को अपने बालों से बहुत प्यार होता हैं जिसके चलते गर्मियों के दिनों में बालों की सुरक्षा भी जरूरी हैं। ऐसे में आप गर्मियों के दिनों में कुछ ऐसे तेल की मदद ले सकते हैं जो बालों को पोषण देने के साथ ही इनकी खूबसूरती बनाए रखें। तो आइये जानते हैं उन तेल के बारे में जो आपके बालों का निखार बढ़ाएंगे।

जोजोबा ऑयल सूखे और डेमेज्‍ड बालों के लिए
जोजोबा ऑयल सूखे और डेमेज्‍ड, ड्रेंडफ से भरे हुए बालों को सही करने का काम करता है। यह एक तरह से नॉन स्टिकी और नॉन ग्रीसी ऑयल होता है, यह बालों में सीरम की तरह काम करता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टिरियल गुण मौजूद होते हैं जो बालों के जड़ों में अवशोषित होकर जड़ों को रिपेयर करने का काम भी करते हैं।

# लम्बे समय तक रखना चाहते है परफ्यूम की खुशबू तो इन तरीकों की ले मदद

# बढती उम्र के साथ झुर्रियों का आना स्वाभाविक, ले इन घरेलू टिप्स की मदद

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,oil for hair care ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, बालों के लिए तेल

बादाम का तेल पतले बालों के लिए
अगर आप पतले बाल और हेयर लॉस की समस्‍या से गुजर रहे हैं तो यह तेल आपके लिए है। इस तेल को आपको नियमित रुप से इस्‍तेमाल करने से आपके बालों की ग्रोथ जल्‍दी होगी क्‍योंकि इसमें मौजूद विटामिन ई बालों को नरिश करने के साथ बालों को बढ़ाने में मदद करता हैं। इसके अलावा बादाम का तेल बालों में क्‍लीजिंग एजेंट की तरह भी काम करता है। ये बालों से धूल मिट्टी के और प्रदूषण से भी बचाता हैं।

ऑलिव ऑयल सेंसिटिव बालों के लिए
यह एक तरह से बालों के लिए बहुत ही अच्‍छा कंडीश्‍नर है। यह कभी भी बालों में किसी तरह का एर्लीजिक रिएक्‍शन को नहीं बढ़ाता है। यह हर तरह के सेंसेटिव बालों में सूट हो जाता है। यह जड़ों को हेल्‍दी बनाए रखता हैं। इसमें मौजूद एंटी इनफ्लेंटरी गुण मौजूद होते है और य‍ह तेल बहुत ही लाइट वेट होता है जो कि बालों को मॉइश्‍चराइजिंग देता है।

# बेदाग त्वचा के लिए अपनाए सोयाबीन फेस मास्क, आजमाएँ और फिर देखिए कमाल

# आँखों की रोशनी बढाने वाला चश्मा कहीं चहरे की ख़ूबसूरती ना कम कर दे, ध्यान दे इन टिप्स पर

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,oil for hair care ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, बालों के लिए तेल

एवोकेडो ऑयल क्षतिग्रस्त बालों के लिए
एवोकेडो तेल हल्‍के होते है, स्‍मूथ होने के अलावा इनमें पोषक तत्‍व जैसे विटामिंस ए, बी, डी, ई, आयरन, एमिनो एसिड और फॉलिक एसिड मौजूद होते हैं। जो कि बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इस गर्मियों में ये तेल आपके बालों को मॉश्‍चराइजर करने के साथ लॉकिंग पॉवर को बढ़ाता हैं। जिससे बाल बहुत कम टूटते हैं। ये गर्मियों में नेचुरल सन प्रोटेक्‍शनऔर कंडीशनर की तरह काम क‍रता है और बालों को मजबूत बनाता है।

नारियल का तेल सभी तरह के बालों के लिए
नारियल का तेल हमारे देश में मुख्‍यत यूज में लिया जाता है। यह बहु उद्देश्‍यी तेल है जो कि हर तरह का बालों में लगाया जा सकता है। यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ ही यह आपके जड़ों में से ड्रेंडफ हटाने के अलावा बालों को पोषण देने के साथ ही चमकदार बनाता है।

# हाथों के साथ पांवों की सुन्दरता भी है जरूरी, इन टिप्स की मदद से रखे उनका ख्याल

# आपकी ख़ूबसूरती को कम करने वाले मस्सो को दूर करे इन घरेलू नुस्खो से

Tags :

Advertisement