Advertisement

  • ब्लैकहैड बन रहा है बड़ी समस्या, ले इन ब्यूटी टिप्स की मदद

ब्लैकहैड बन रहा है बड़ी समस्या, ले इन ब्यूटी टिप्स की मदद

By: Megha Wed, 10 Oct 2018 6:14 PM

ब्लैकहैड बन रहा है बड़ी समस्या, ले इन ब्यूटी टिप्स की मदद

बढ़ते प्रदुषण की वजह से चेहरे की चमक खोने लगती है और इसी के साथ चेहरे पर कई तरह की त्वचा सम्बन्धी समस्या उत्पन्न हो जाती है। इन्ही समस्याओ में से ब्लैकहैड की समस्या है जो की चेहरे के किसी भी हिस्से पर हो सकती है। नाक, गाल, ठुड्डी आदि पर हो सकती है। चेहरे पर धुल-मिटटी जमने की वजह से यह समस्या उत्पन्न होती है। ठुड्डी पर भी ब्लैकहैड की समस्या उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में अगर आप भी ठुड्डी पर ब्लैकहैड की समस्या से परेशान है तो आज हम आपको बतायेंगे कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकते है, तो आइये जानते है इस बारे में....

* रोजाना अपनी ठुड्डी की त्वचा को एक्सफोलिएट करें। इससे वहां की डेड स्किन निकल जाएगी व खुले पोर्स बंद हो जाएंगे और स्किन ग्लोइंग नजर आएगी।

* कभी भी नेल्स की मदद से ब्लैकहैड्स को निकालने की गलती न करें। इन्हें निकालने के लिए ब्लैकहैड्स रीमूवर या ब्लैकहैड्स रीमूविंग टूल्स का इस्तेमाल करें।

# अखरोट फेस स्क्रब जो रखेगा आपके चेहरे की त्वचा का ख्याल, इस तरह करे उपयोग

# आपके चहरे को ख़ूबसूरती दिलाएगा कटहल, जानकर जरूर अपनाएँगे ये ब्यूटी टिप्स

beauty tips,chin,blackheads,blackheads remove tips,skin care tips ,ब्यूटी टिप्स, ठुड्डी, ब्लैकहैड, ब्लैकहैड को दूर करने के तरीके, त्वचा की देखभाल,

* डाइट में विटामिन सी से भरपूर फूड्स शामिल करें। इससे न केवल ब्लैकहैड्स बल्कि पिंपल्स, दाग-धब्बे भी गायब हो जाएंगे। इसलिए बेहतर होगा कि लाल शिमला मिर्च, पपीता, स्ट्रॉबेरी और पत्तेदार सब्जियां खाएं। इसके अलावा आप चाहे तो विटामिन सी सप्लीमेंट्स शामिल करें क्योंकि इससे कोलेजन की मात्रा बढ़ेगी।

* संतरे के छिलकों को सूखाकर पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चिन पर लगाएं। 15 मिनट बाद इस पेस्ट को लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

* वैसे तो मार्कीट में कई क्वालिटीज की ब्लैकहैड्स स्ट्राइप्स मिल जाएगी। आप चाहे तो इनका इस्तेमाल करके ठुड्डी की ब्लैकहैड्स से छुटकारा पा सकते है।

# आपकी ख़ूबसूरती को कम करने वाले मस्सो को दूर करे इन घरेलू नुस्खो से

# चहरे को धोने के लिए सादा पानी नहीं नारियल पानी ले काम में, फिर देखिएगा होंगे ये कमाल

Advertisement