Advertisement

  • होम
  • ब्यूटी
  • ये 4 आसान उपाय दिलाएंगे पैरो की दुर्गन्ध से छुटकारा, जानें और आजमाए

ये 4 आसान उपाय दिलाएंगे पैरो की दुर्गन्ध से छुटकारा, जानें और आजमाए

By: Kratika Tue, 08 Oct 2019 3:00 PM

ये 4 आसान उपाय दिलाएंगे पैरो की दुर्गन्ध से छुटकारा, जानें और आजमाए

पैरों से दुर्गंध आना ऐसी समस्या है जिसे बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है। समय-समय पर लोगों का सामना ऐसी समस्याओं से होता रहता है, खासकर पुरुषों का। पैरों से दुर्गंध आने की समस्या का कारण बैक्टीरिया और पसीना ही होती है। पैरों से दुर्गंध आने की समस्या को मेडिकल शब्दावली में ब्रोमोडोसिस (bromodosis)कहा जाता है। इसलिए आज हम आपके लिए पैरों की दुर्गंध को दूर करने के कुछ घरेलू उपचार लेकर आए है। तो आइए जानते है इनके बारे में।

tips to treat smelly feet,smelly feet,home remedies,how to stop smell from feet,beauty tips,beauty ,घरेलू उपचार, ब्यूटी टिप्स, पैरो की दुर्गन्ध

पैरों को साफ रखें (Keep Your Feet Clean)

पैरों को साफ रखना बहुत जरूरी है। पैरों से निकलने वाला पसीना और नमी हानिकारक बैक्टीरिया को जन्म देता है। इसी बैक्टीरिया की वजह से ही पैरों में खुजली, फंगल इंफेक्शन के अलावा जलन की समस्या भी हो सकती है।

टेल्कम पाउडर ( Talcum Powder)


टेल्कम पाउडर पैरों से दुर्गंध आने की समस्या को रोकने में काफी मदद करता है। घर से बाहर निकलने से पहले पैरों में टैल्कम पाउडर लगाकर इस समस्या से काफी हद तक बचा जा सकता है।


मॉइश्चराइजर (Moisturiser)

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप खुशबूदार मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जो पैरों में दिन भर नमी बनाए रखने के साथ ही उन्हें खुशबूदार भी बनाए रखेगा।

बिना मोजे के जूतों को न पहनें (Don't Wear Shoes Without Socks)


अगर आप पैरों से आने वाली दुर्गंध से बचना चाहते हैं तो कभी भी बिना मोजों के जूते ना पहनें। बिना मोजे के जूते पहनने से पैरों में पसीना ज्यादा आता है और बैक्टीरिया को पनपने का मौका मिलता है।


Tags :

Advertisement

Error opening cache file