Advertisement

  • शैंपू करते समय जरूर रखे इन बातों का ध्यान, खिलखिलाते रहेंगे आपके बाल

शैंपू करते समय जरूर रखे इन बातों का ध्यान, खिलखिलाते रहेंगे आपके बाल

By: Ankur Mon, 11 Feb 2019 4:21 PM

शैंपू करते समय जरूर रखे इन बातों का ध्यान, खिलखिलाते रहेंगे आपके बाल

हर किसी को अपने बालों से प्यार होता है, खासतौर से महिलाओं को। जी हाँ, महिलाओं की ख़ूबसूरती उनके बालों से जुड़ी होती है। इसलिए महिलाऐं अपने बालों की बहुत अच्छे से देखभाल करती है और इसके लिए कई उपाय आजमाती है, जिसमें से एक है बालों की शैंपू से धुलाई। लेकिन क्या आप जानती है कि शैंपू करते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो यह आपके बालों को खराब कर देते है। तो आइये आज हम बताते हैं आपको कि शैंपू करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

* ज्यादा गर्म पानी

ज्यादा गर्म पानी से सिर धोने पर बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और ज्यादा टूटते हैं। गुनगुने पानी से सिर धो सकते हैं, पर ज्यादा गर्म पानी इस्तेमाल करने से बचें।

# लम्बे समय तक रखना चाहते है परफ्यूम की खुशबू तो इन तरीकों की ले मदद

# हाथों के साथ पांवों की सुन्दरता भी है जरूरी, इन टिप्स की मदद से रखे उनका ख्याल

beauty tips,hair care tips,hair wash tips ,ब्यूटी टिप्स, बालों की देखभाल, शैंपू टिप्स, बालों में शैंपू

* हथेलियों पर लेकर लगाए शैम्पू

शैम्पू करते वक्त शैम्पू को हथेलियों पर लेकर लगाएं, क्योंकि यदि आप सीधे ही सिर पर एक जगह शैम्पू लगाते है तो इससे बाल उसी जगह पर बाल रुखे हो जाते है।

* बालों को गीला किए बिना शैंपू लगाना

अगर आप भी यह गलती करते हैं तो आज से ही इसमें सुधार कर लें। बालों पर शैंपू लगाने से पहले बाल पूरी तरह गीले करें और फिर शैंपू लगाएं। ऐसा न करने से शैम्पू का असर पूरी तरह से नहीं हो पाता।

# बढती उम्र के साथ झुर्रियों का आना स्वाभाविक, ले इन घरेलू टिप्स की मदद

# आपकी ख़ूबसूरती को कम करने वाले मस्सो को दूर करे इन घरेलू नुस्खो से

beauty tips,hair care tips,hair wash tips ,ब्यूटी टिप्स, बालों की देखभाल, शैंपू टिप्स, बालों में शैंपू

* सही शैंपू का चुनाव

बाल धोने के लिए सही शैंपू का चुनाव न करना, बालों को बेजान बना सकता है। इसके लिए जरूरी है की बालों के प्रकार के अनुसार शैंपू का चयन किया जाए। इसके अलावा बाल धोने से पहले मसाज जरूर करें।

* अत्यधिक शैंपू का प्रयोग


बाल धोने के लिए एक ही बार में शैंपू की अत्यधिक मात्रा लेना बालों को रूखा बना सकता है। शैंपू की मात्रा कम ही लें, और अगर आपको लगे कि बाल ठीक से नहीं धुले हैं, तो ही अतिरिक्त शैंपू लें।

* लंबाई के बजाए जड़ों की सफाई


अगर आप बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक शैंपू का प्रयोग करते हैं, तो यह तरीका आपके बालों को रूखापन दे सकता है। शैंपू का प्रयोग सिर्फ बालों की जड़ों में करें और उसके झाग से सिरों तक सफाई करें, लेकिन उन्हें ज्यादा रगड़ें नहीं।

* कंडिशनर का प्रयोग

अगर आप हर शैंपू के बाद बालों में कंडिशनर का प्रयोग नहीं करते तो यह गलत है। जब भी बालों को धोएं, हर बार कंडिशनर कर प्रयोग जरूर करें। इससे बालों में रूखापन नहीं होगा और नमी बनी रहेगी। साथ ही बाल उलझने और टूटने की समस्या भी कम होगी।

# अखरोट फेस स्क्रब जो रखेगा आपके चेहरे की त्वचा का ख्याल, इस तरह करे उपयोग

# फटे होठ कम करते है चहरे की सुन्दरता, इस तरह निपटे इस समस्या से

Tags :

Advertisement