Advertisement

  • नाक पर बने चश्मे के निशान से पाना चाहते हैं निजात, ले इन उपायों की मदद

नाक पर बने चश्मे के निशान से पाना चाहते हैं निजात, ले इन उपायों की मदद

By: Ankur Fri, 14 June 2019 10:05 AM

नाक पर बने चश्मे के निशान से पाना चाहते हैं निजात, ले इन उपायों की मदद

आजकल देखा जा रहा हैं कि गलत खानपान की वजह से आँखों के नजरों की कमजोरी का होना आम बात हैं। इसके चलते आँखों पर चश्मा लगाना पड़ता हैं। आँखों पर लगे इस चश्मे की वजह से नाक पर गहरा और काला निशान पड़ने लग जाता हैं। यह काला निशान आपकी खूबसूरती में कमी लेकर आता हैं। ऐसे में चहरे की खूबसूरती को बढाने के लिए इस काले निशान से छुटकारा पाना बहुत जरूरी हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से चश्मे के निशान से निजात पाई जा सकती हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

नींबू का रस
एक चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच पानी मिलाकर थोड़ा डायल्यूट कर लें। अब इसी रस के घोल में रूई डुबाकर चेहरे में निशान वाली जगह पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धुल लें। इसे लगाने से निशान धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं।

beauty tips,beauty tips in hindi,home remedies,nose glazed scars,tips to remove nose glazed scars ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू उपाय, नाक पर चश्मे के निशान, निशान से निजात पाने के उपाय

बादाम का तेल
बादाम के तेल में कई पौष्टिक तत्व होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं और उसको मॉश्चराइज रखते हैं। बादाम भी त्वचा के दाग को मिटाकर उसे स्किन के रंग में मिलाता है। इसके लिए बादाम के तेल को रोजाना सोने से पहले नाक पर मलें। बादाम के तेल से चेहरे के धब्बे भी कम होते हैं और चेहरा बेदाग बनता है।

आलू या टमाटर
आलू या टमाटर की एक स्‍लाइस लेकर इस चेहरे पर बनें निशान पर हल्‍का रगड़े। और इसे कुछ देर के लिए छोड़ दे। ये उपाय आप रोजाना नियमित रुप से करें। कुछ ही दिनों में ये निशान चला जाएगा।

ऐलोवेरा
ऐलोवेरा से जेल निकालें और इसे निशान पर लगाएं। इसके अलावा आप इसमें से ऐलोवेरा की चंद बूंदे रस निकालकर भी निशान में लगाकर चेहरे पर बने इस दाग और निशान से छुटकारा पा सकते हैं।

beauty tips,beauty tips in hindi,home remedies,nose glazed scars,tips to remove nose glazed scars ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू उपाय, नाक पर चश्मे के निशान, निशान से निजात पाने के उपाय

संतरे का छिलका
संतरे का छिलका आपके बड़े काम का है। इससे चेहरे के दाग-धब्बे औसंतरों के छिलकों को धूप में सुखा लें और फिर उन्हें पीस लें। अब एक चम्मच संतरे के सूखे छिलके का पाउडर लेकर उसमें आधा चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को नाक में निशान वाली जगह पर लगाएं। तीन-चार दिन के लगातार प्रयोग से नाक से निशान मिट जाते हैं।

खीरा
खीरे से भी चेहरे के दाग-धब्बों को आसानी से मिटाया जा सकता है। इसके लिए बस एक खीरे के छोटे-छोटे गोल स्लाइस काटिए और इसे निशान वाली जगह पर 10 से 15 मिनट तक रगड़िये। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से मुंह धो लीजिए।

शहद और जौ का आटा
अगर लगातर चश्मा पहनने के कारण नाक पर निशान पड़ गए हैं, तो ऐसे में आप सबसे पहले शहद, दूध और जौ का आटा का मिश्रण तैयार कर लें, फिर इस मिश्रण को नाक पर पड़े निशान पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। यदि आप कुछ दिनों तक इस मिश्रण को लगातार प्रयोग करती हैं तो जल्दी नाक के निशान साफ हो जाएंगे। इसके अलावा नाक की डेड स्किन भी निकल जाएगी।

Tags :

Advertisement