• होम
  • ब्यूटी
  • लड़कों की ये 5 गलतियां उनके चहरे पर पड़ती हैं भारी, होता हैं ब्लैकहेड्स और पिंपल्स से सामना

लड़कों की ये 5 गलतियां उनके चहरे पर पड़ती हैं भारी, होता हैं ब्लैकहेड्स और पिंपल्स से सामना

By: Ankur Tue, 03 Nov 2020 4:18 PM

लड़कों की ये 5 गलतियां उनके चहरे पर पड़ती हैं भारी, होता हैं ब्लैकहेड्स और पिंपल्स से सामना

जितना प्यार लडकियों को अपनी त्वचा से होता हैं उतना ही लड़कों को भी होता हैं और वे भी अपने चहरे पर निखार पाने के लिए कई तरीकों की मदद लेते हैं। लड़के ये भलीभांति जानते हैं कि दाढ़ी या हेयर लुक के अलावा स्किन भी आकर्षण में बहुत मायने रखती हैं। लेकिन अक्सर देखा गया हैं कि अनजाने में लड़के कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से उनके चहरे पर ब्लैकहेड्स और पिंपल्स की समस्या होने लगती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप इनमें सुधार कर सकें।

ऑयल बेस्ड प्रोडक्‍ट

मॉश्चराइजर, फेस वॉश या अन्य स्किनकेयर प्रोडक् खरीदने से पहले यह ध्यान रखें कि वे ऑयल बेस्ड न हों। ट्यूब के पीछे इंग्रीडिएंट्स देखकर जांच लें कि प्रोडक्ट में हल्का एसेंशियल ऑयल है या फिर भारी। हैवी ऑयल स्किन के लिए अच्छा नहीं होता है। स्किन को हेल्दी रखने के लिए सीरम का भी इस्तेमाल करें।

beauty tips,beauty tips in hindi,grooming tips,mens skincare tips,blackheads and pimples ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, ग्रूमिंग टिप्स, पुरुषों के त्वचा की देखभाल, ब्लैकहेड्स और पिंपल्स की समस्या

​ओवर क्लींजिंग

आमतौर पर स्किन पर अधिक ऑयल निकलने से लोग बार-बार चेहरे को फेसवॉश या स्क्रब से धोते हैं। इससे भी अधिक तेल का स्राव हो सकता है। यदि आपकी स्किन गंदी है, तो आप दिन में दो बार फेसवॉश से अपना चेहरा धो सकते हैं। इससे कम या अधिक बार धोने से रोमछिद्र ब्लॉक हो सकते हैं और ब्लैकहेड्स की समस्या बढ़ सकती है।

​क्ले बेस्ड प्रोडक्ट यूज न करना

अगर आप ब्लैकहेड्स से परेशान हैं तो क्ले यानी मिट्टी के स्किन केयर उत्पाद आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। ये आपकी स्किन से अतिरिक्त ऑयल को निकालते हैं और रोमछिद्रों को गहराई से साफ करते हैं। ब्लैकहेड्स से बचने के लिए हफ्ते में एक बार क्ले फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करें।

beauty tips,beauty tips in hindi,grooming tips,mens skincare tips,blackheads and pimples ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, ग्रूमिंग टिप्स, पुरुषों के त्वचा की देखभाल, ब्लैकहेड्स और पिंपल्स की समस्या

खुद ब्लैकहेड्स न निकालें

ब्लैकहेड्स एक्सट्रैक्शन टूल बेशक सारे ब्लैकहेड्स निकाल देते हैं। लेकिन यह ध्यान रखें कि ब्लैकहेड्स काफी गहराई में जमे होते हैं। इन्हें या तो वैसे ही छोड़ दें या फिर किसी सॉफ्ट प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। इन्हें जबरदस्ती नोंचने से दाग धब्बे और मुंहासे हो सकते हैं। अगर आपकी स्किन संवेदनशील है, तो परेशानी बढ़ सकती है।

​एक्सफोलिएट न करना

एक्सफोलिएशन जरूरी है। यह स्क्रब से होता है जिससे आप मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पा सकते हैं। डेड स्किन के कारण रोमछिद्र बंद हो जाते हैं जिसके कारण ब्लैकहेड्स होना स्वाभाविक है। हफ्ते में दो बार फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल करें। लेकिन यह ध्यान रखें कि स्किन को अधिक एक्सफोलिएट न करें।

ये भी पढ़े :

# बालों में उठी समस्या के अनुसार करें तेल का चुनाव, मिलेंगे बेहतर परिणाम

# क्या आपके चहरे पर भी हैं पुरानी चोट के निशान, इन घरेलू नुस्खों से दूर होगी यह समस्या

# सांवली स्किन के लिए आजमाए ये मेकअप टिप्स, खूबसूरती के साथ बढ़ेगा निखार

# करवाचौथ वाले दिन पाना चाहती हैं खूबसूरती, अभी करें ये 4 काम

# क्या प्रदूषण से आपके बाल भी हो चुके हैं खराब, आजमाए हेयर ट्रीटमेंट के ये 5 स्टेप्स

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com