Advertisement

  • होम
  • ब्यूटी
  • ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे जिद्दी ब्लैकहेड्स से छुटकारा

ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे जिद्दी ब्लैकहेड्स से छुटकारा

By: Ankur Tue, 07 July 2020 7:51 PM

ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे जिद्दी ब्लैकहेड्स से छुटकारा

अक्सर देखा जाता हैं कि गर्मियों के दिनों में नाक के पास ऑइल जमा होने लगता हैं और बैक्टीरिया पनपने लगता हैं जिस वजह से ब्लैकहेड्स की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। खासतौर से ऑयली स्किन वालों को यह परेशानी ज्यादा होती हैं। चहरे पर जमा हुए ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए कई महिलाएं नोज़ स्ट्रिप्स का भी इस्तेमाल करती हैं जो कि दर्द्नीय साबित होता हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से जिद्दी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

बेसन

स्किन की जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने के लिए बेसन पैक लगाना बेस्ट ऑप्शन है। यह स्किन की कोमलता से सफाई कर दाग-धब्बे, झुर्रियों, ब्लैकहेड्स आदि से राहत दिलाने में कारगर होता है। इसका पेस्ट बनाने के लिए 1 टेबलस्पून बेसन, 2 टेबलस्पून दूध और चुटकीभर नमक मिलाएं। तैयार पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर 10 मिनट तक हल्के हाथों रगड़ते हुए लगाए। उसके बाद इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में चेहरे को ताजे पानी से धो लें।

beauty tips,beauty tips in hindi,stubborn blackheads,home remedies,blackheads remedies ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, ब्लैकहेड्स से छुटकारा, ब्लैकहेड्स के घरेलू उपाय, त्वचा की देखभाल

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके लिए फ्रेश एलोवेरा जेल में चुटकीभर हल्दी मिक्स कर प्रभावित जगह पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। बाद में क्रीम से चेहरे की मसाज कर लें। यह ब्लैक को कुछ ही दिनों में दूर कर चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ करने में मदद करता है।

शहद और चीनी

ब्लैकहेड्स की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए चीनी और शहद का स्क्रब लगाना काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए 1 टीस्पून चीनी में 1 टीस्पून शहद मिक्स कर प्रभावित जगह पर रगड़ें। 2-3 मिनट तक स्क्रब करने के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। यह चेहरे की डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाने के साथ नेचुलर ग्लो दिलाने में मदद करता है।

beauty tips,beauty tips in hindi,stubborn blackheads,home remedies,blackheads remedies ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, ब्लैकहेड्स से छुटकारा, ब्लैकहेड्स के घरेलू उपाय, त्वचा की देखभाल

दालचीनी

औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी के सेवन के साथ पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से कुछ ही दिनों में ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाती है। इसके लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून दालचीनी पाउडर, 1/2 टेबलस्पून हल्दी, 1 टेबलस्पून नींबू का रस डालकर मिक्स करें। उसके बाद उसे अपने नाक और ठुड्डी पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 5-10 मिनट के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें।

गुलाब जल

गुलाब जल में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होने से यह त्वचा की गहराई से सफाई करने के साथ ब्लैकहेड्स को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में 1 टीस्पून नमक और 1 टेबलस्पून गुलाब जल मिक्स कर प्रभावित जगह पर स्क्रब करें। 4-5 मिनट के बाद इस पानी से साफ कर लें। यह ब्लैकहेड्स की परेशानी दूर कर चेहरे पर नेचुरली ग्लो दिलाने में मदद करता है।

ये भी पढ़े :

# ये 3 घरेलू फेसपैक दूर करेंगे चहरे से पिंपल्स, मिलेगी बेदाग़ त्वचा

# किस तरह करें मेकअप रिमूविंग वाइप्स का सही इस्तेमाल

# मॉनसून में बालों की देखभाल करेंगे ये हेयर कंडीशनर, जानें और आजमाए

# अंडरआर्म्स के पसीने से छुटकारा दिलाएंगे ये उपाय, जानें और आजमाए

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com