Advertisement

  • आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा देगी ये 3 चीजें, रोजाना करें इनका इस्तेमाल

आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा देगी ये 3 चीजें, रोजाना करें इनका इस्तेमाल

By: Ankur Sat, 16 Nov 2019 3:41 PM

आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा देगी ये 3 चीजें, रोजाना करें इनका इस्तेमाल

जिस तरह शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती हैं, उसी तरह से त्वचा की खूबसूरती के लिए भी विटामिन्स की जरूरत पड़ती हैं। त्वचा को निखार देने और खूबसूरती बढ़ाने में विटामिन्स का बड़ा महत्व होता हैं और सिली ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स में ऐसे पदार्थ शामिल किए जाते हैं जो त्वचा को पोषण दे और खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों कि जानकारी देने जा रहे हैं जिनका रोजाना इस्तेमाल करना त्वचा की रंगत को बढ़ाने का काम करता हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

टमाटर

इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा से तेल को साफ करता है। चेहरे के पोर्स बड़े होते हैं, जिसमे गंदगी आसानी से जमा हो जाती है। इसके लिए टमाटर और नींबू के रस को मिलाएं। चेहरे पर लगाएं, फिर कॉटन से पोछ लें। इससे चेहरे के पोर्स छोटे हो जाएंगे। कुछ टमाटर (Tomato) में ओटमील और दही मिलाएं। फिर उसे पूरी त्वचा में अच्छे से लगाकर पांच मिनट बाद धो लें। त्वचा निखर उठेगी।

beauty tips,beauty tips in hindi,beauty of your face,glowing skin ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, चहरे की सुंदरता, त्वचा की रंगत

एलोवेरा

इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 1, विटामिन बी 12, विटामिन बी 6, नीयोसिन और फॉलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। समय के साथ चेहरे पर खिंचाव आ जाता है, जिसकी वजह से बुढ़ापा दिखाई देने लगता है। एलोवेरा (Aloe Vera) के रस का सेवन करने से चेहरा दमकने लगता है और झुर्रियां भी खत्म हो जाती हैं। एलोवीरा के गूदे से मालिश करने से त्वचा टोन होती है। इसमें मौजूद एंजाइम खराब हो चुकी त्वचा को हटाकर नई त्वचा (glowing skin) को हाइड्रेट करते हैं।

पपीता

यह त्वचा की देखभाल के लिए बहुत लाभदायक है। ये त्वचा की चमक (Glowing Skin) को प्राकृतिक तरीके से बढ़ाता है। इसमें विटामिन्स ए, सी और पपेन पाए जाते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। ये मृत कोशिकाओं को हटाते हैं। इससे त्वचा की उम्र कम होती है। दूध के साथ पपीता (Papaya) मैश करें। उसे चेहरे पर लगाएं। पांच मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो दें। इससे आपकी त्वचा चमक उठेगी।

Tags :

Advertisement