Advertisement

  • ठण्ड में सताती हैं ड्राई लिप्स की समस्या, ये 3 प्राकृतिक उपाय दिलाएंगे राहत

ठण्ड में सताती हैं ड्राई लिप्स की समस्या, ये 3 प्राकृतिक उपाय दिलाएंगे राहत

By: Ankur Sat, 30 Nov 2019 6:50 PM

ठण्ड में सताती हैं ड्राई लिप्स की समस्या, ये 3 प्राकृतिक उपाय दिलाएंगे राहत

ठंड के मौसम में देखा जाता हैं कि त्वचा और होंठों की नमी खूने लगती हैं और ये ड्राई होने लगते हैं। होंठों के ड्राई होने की वजह से उनकी पपड़ी हटने लगती हैं और जलन होने लगती हैं। इसके लिए लोग बाजार में मिलने वाली लिप बाम का इस्तेमाल करते हैं जो कि इतनी असरदार नहीं होती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से ड्राई लिप्स की समस्या से छुटकारा मिलेगा। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

नारियल का तेल

कोकोनट ऑयल या नारियल का तेल बालों और स्किन के लिए बहुत अच्छा है। यह बालों को हेल्दी बनाता है। वैसे ही, इसे लगाने से फटे होंठों और ड्राई लिप्स की समस्या से भी राहत मिलती है। साधारण नारियल तेल को अपने होंठो पर लगाते रहें। सर्दियों में यह आपकी लिप्स की कोमल स्किन को ना केवल नमी देगी। बल्कि, उन्हें ठंडे मौसम की वजह से होने वाले नुकसान से भी बचाएगी।

beauty tips,beauty tips in hindi,beauty of lips,dry lips,natural remedies ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, होंठों की सुंदरता, प्राकृतिक उपाय, सूखे होंठ

शहद

हनी या शहद एक नैचुरल मॉश्चराइज़र है। इससे होठों की स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है। रात में होठों पर थोड़ा-सा शहद लगाएं। 20-25 मिनट बाद इसे गीली रूई से पोंछ दें। रोज़ाना ऐसा करने से, लिप्स नर्म-मुलायम बने रहेंगे।

एवोकाडो

हेल्दी फैट और प्रोटीन के लिए खाया जाने वाला एवोकाडो आपके लिप्स को भी हेल्दी रखता है। जी हां, एवोकाडो बटर सर्दियों में आपके लिप्स की स्किन को सॉफ्ट और हेल्दी बनाता है। एवोकाडो फल के पल्प को अच्छी तरह मैश करें। इसे, अपने होंठों पर इस तरह लगाएं कि पूरी स्किन अच्छी तरह कवर हो जाए। 30 मिनट तक इसे लिप्स पर लगाकर रखें। फिर, किसी नर्म कपड़े या रूई को पानी में डुबोकर निचोड़ें। इससे, होठों को पोंछे।

Tags :

Advertisement