Advertisement

  • इस तरह रखें अपनी सेंसेटिव त्वचा का ख्याल, सावधानी रखने में ही समझदारी है

इस तरह रखें अपनी सेंसेटिव त्वचा का ख्याल, सावधानी रखने में ही समझदारी है

By: Ankur Fri, 15 Mar 2019 1:39 PM

इस तरह रखें अपनी सेंसेटिव त्वचा का ख्याल, सावधानी रखने में ही समझदारी है

आपने अक्सर देखा होगा कि आप जब भी किसी सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करती है तो आपकी त्वचा में जलन, खुजली जैसी कई समस्याएँ होने लग जातो है, जो आपकी सेंसेटिव त्वचा को दर्शाती है और इसका कारण इन उत्पादों में उपस्थित केमिकल बनता हैं। ऐसे में आपको सावधानी बरतने की जरूरत होती है जिससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं हो। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं जो आपकी सेंसिटिव त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होंगे। तो आइये जानते है इनके बारे में।

* मसाले युक्त खाने को मनाही

खाने पीने की गलत आदतों की वजह से भी ऐसी त्वचा हो जाती है। इसलिए खाने को सही समय पर खाए और अधिक मसाले युक्त खाने का सेवन करना बंद कर दे।

# लम्बे समय तक रखना चाहते है परफ्यूम की खुशबू तो इन तरीकों की ले मदद

# बेदाग त्वचा के लिए अपनाए सोयाबीन फेस मास्क, आजमाएँ और फिर देखिए कमाल

sensitive skin,beauty tips,skin care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू उपाय, सेंसिटिव स्किन की देखभाल, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत त्वचा

* सौंदर्य प्रसाधनो से बचे

दुसरो की सोंदर्य सामग्री का प्रयोग करने से बचे, क्योकि दुसरो की सोंदर्य प्रसाधनो का उपयोग करना संक्रमण का कारण होता है। संक्रमण से बचना है तो किसी का भी सामान का उपयोग न ही के बराबर करे।

* पानी


धुल मिटटी की वजह से चेहरे पर गंदगी आ जाती है जो चेहरे पर संक्रमण का कारण बनता है इसके लिए दिनभर में त्वचा को 2-3 बार पानी से अच्छे से साफ करे। इससे त्वचा पर से गंदगी साफ हो जाती है, और रोज़ाना 8-10 गिलास पानी का सेवन करे। पानी का सेवन करना दिनभर ताज़गी का अहसास कराएगा।

# आपकी ख़ूबसूरती को कम करने वाले मस्सो को दूर करे इन घरेलू नुस्खो से

# फटे होठ कम करते है चहरे की सुन्दरता, इस तरह निपटे इस समस्या से

sensitive skin,beauty tips,skin care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू उपाय, सेंसिटिव स्किन की देखभाल, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत त्वचा

* दूध

दिन में 2-3 बार चेहरे पर ठन्डे पानी से छींटे मारे और दूध से चेहरा साफ करे। ऐसा करने से करने से न तो चेहरे पर गंदगी होगी और न ही किसी भी वजह से संक्रमण हो पायेगा।

* चिकित्सक की सलाह

कील, मुंहासे और दाग धब्बे को हटाने के लिए किसी भी प्रकार के पदार्थो का प्रयोग करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य ले।

# बढती उम्र के साथ झुर्रियों का आना स्वाभाविक, ले इन घरेलू टिप्स की मदद

# अखरोट फेस स्क्रब जो रखेगा आपके चेहरे की त्वचा का ख्याल, इस तरह करे उपयोग

Tags :

Advertisement