• होम
  • ब्यूटी
  • सुंदर और बेदाग त्वचा के लिए आजमाए ये 4 घरेलू स्क्रब, मिलेगा बेहतरीन निखार

सुंदर और बेदाग त्वचा के लिए आजमाए ये 4 घरेलू स्क्रब, मिलेगा बेहतरीन निखार

By: Ankur Tue, 15 Sept 2020 4:39 PM

सुंदर और बेदाग त्वचा के लिए आजमाए ये 4 घरेलू स्क्रब, मिलेगा बेहतरीन निखार

हर महिला अपने चहरे को सुंदर और बेदाग बनाने के लिए दिन में कई बार फेसवॉश करती हैं। लेकिन दमकती त्वचा के लिए सिर्फ फेसवॉश काफी नहीं हैं। ऐसे में आपको स्क्रबिंग की भी जरूरत पड़ती है जो त्वचा से मृत कोशिकाओं को दूर कर स्किन को गहराई से पोषण व नमी दिलाती हैं। इसके लिए जरूरी नहीं हैं कि पार्लर ही जाया जाए। आज इस कड़ी में हम आपको घर पर ही बने कुछ स्क्रब के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल आपकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करेगा। तो आइये जानते हैं इन स्क्रब के बारे में।

beauty tips,beauty tips in hindi,homemade scrub,attractive and beautiful skin,skin care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू स्क्रब, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत चेहरा

बेसन स्क्रब

भारतीय रसोई में आम मिलने वाला बेसन स्किन केयर के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। यहां तक शादियों में भी इससे तैयार उबटन लगाया जाता है। बेसन का स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच शहद, 1/4 चम्मच हल्दी आदि मिक्स कर चेहरे व गर्दन पर 5-10 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करें। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। इससे स्क्रब को लगाने से स्किन को गहराई से पोषण मिलने के साथ नमी बरकरार रखने में मदद मिलेगी। स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर हो चेहरा साफ, ग्लोइंग और जवां नजर आता है।

एलोवेरा स्क्रब

एक कटोरी में फ्रेश एलोवेरा जेल निकाल कर उसमें चुटकीभर हल्दी, 1/2 चम्मच शहद मिलाए। तैयार पेस्ट को चेहर और गर्दन पर 5-10 मिनट तक मसाज करते हुए लगाए। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा को चेहरे पर लगाने से कील-मुंहासे, दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां व सनटैन की समस्या दूर होती है।

beauty tips,beauty tips in hindi,homemade scrub,attractive and beautiful skin,skin care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू स्क्रब, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत चेहरा

कॉफी स्क्रब

एक कटोरी में 2 चम्मच कॉफी, 1 चम्मच चीनी, 1/2 चम्मच विटामिन ई कैप्सूल डालकर अच्छे से मिला लें। तैयार पेस्ट को हल्के हाथों से चेहरे व गर्दन पर स्क्रब करें। 5 मिनट तक स्क्रबिंग करने के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। यह स्क्रब त्वचा की डेड स्किन को साफ कर नमी बरकरार रखने में मदद करता है। स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर चेहरा संदर, मुलायम और बेदाग नजर आता है।

राइस स्क्रब

एक कटोरी में 2 चम्मच चावल का पाउडर, 1 चम्मच शहद, 2 चम्मच दही और कुछ बूंदे बादाम के तेल की मिलाए। तैयार पेस्ट को नहाने के करीब 30 मिनट पहले करीब 5-10 मिनट तक अपने चेहरे, गर्दन, कोहनियों आदि कर स्क्रब करें। उसके बाद इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में नहा लें। एंटी- ऑक्सीडेंट से भरपूर यह स्क्रब त्वचा को गहराई से साफ कर नेचुरल ग्लो लाने में मदद करेगा। चेहरे की रंगत निखरने के साथ झुर्रियां होगी। ऐसे में स्किन कई गुणा जवां नजर आएगी।

ये भी पढ़े :

# आपकी त्वचा के लिए कौनसी वैक्स रहेगी बेहतरीन, यहां जानें विस्तार से

# क्या आपको शर्मिंदा कर रही अंडरआर्म्स की बदबू, इन 10 प्राकृतिक उपायों से दूर करें यह परेशानी

# दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 उपाय, जानें और आजमाए

# अपनी स्किन के अनुसार करें सही फेस मास्क का चुनाव, जानें कैसे

# दमकती त्वचा के लिए महिलाएं अपनाती हैं ये 7 प्राकृतिक चीजें

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com