• होम
  • ब्यूटी
  • क्या आप भी हैं पिंपल्स की समस्या से परेशान, जरूर आजमाए ये घरेलू नुस्खें

क्या आप भी हैं पिंपल्स की समस्या से परेशान, जरूर आजमाए ये घरेलू नुस्खें

By: Ankur Wed, 16 Sept 2020 4:12 PM

क्या आप भी हैं पिंपल्स की समस्या से परेशान, जरूर आजमाए ये घरेलू नुस्खें

हर महिला के सामने पिंपल्स अर्थात मुंहासों की समस्या अक्सर आतो रहती हैं जो उनकी खूबसूरती में दाग लगाने का काम करते हैं और चहरे के नूर को कम करते हैं। इसके लिए महिलाऐं कई उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं ताकि इनसे जल्द छुटकारा पाया जा सकें। लेकिन आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ प्राकृतिक उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से इन्हें जड़ से मिटाया जा सकता हैं और त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होता हैं। तो आइये जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर पिंपल्स को हटाने के लिए आज़माएं जानेवाला सबसे प्रसिद्ध नुस्ख़ा है। एप्पल साइडर विनेगर में एंटी इंफ्लैमैटरी और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। इसे सावधानी से इस्तेमाल किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे कई तरह के इंफेक्शन होने के भी चांसेस होते है। इसके लिए एप्पल साइडर विनेगर को दिन में कम-से-कम दो बार पिंपल पर लगाएं और फिर आधे मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे धो लें।

beauty tips,beauty tips in hindi,home remedies,pimples remedies,skin care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, पिंपल्स की समस्या, त्वचा की देखभाल

पपीता

पिंपल्स के लिए पपीता का उपयोग एक नेचुरल रेमेडी की तरह काम करता है। पपीता स्किन से डेड स्किन सेल्स को निकालने में मदद करता है, साथ ही स्किन को क्लीन करता है। इसके लिए अपने चेहरे को पहले अच्छे से धोकर सुखा लें। पपीता को पीसकर पेस्ट की तरह बना लें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी की सहायता से धो लें। बाद में अपने स्किन टोन के अनुसार अच्छा-सा मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल पिंपल्स के लिए अच्छा माना जाता है। यह स्किन को मुलायम बनाता है और एंटी बैक्टीरियल प्राॅपर्टीज होने के कारण स्किन से रेडनेस निकालने में मदद भी करता है। इसके लिए कॉटन की सहायता से टी ट्री ऑयल को पिंपल्स पर लगाएं। फिर 15-20 मिनट बाद इसको अच्छे से साफ़ कर लें। इसके अलावा एक टेबलस्पून एलोवेरा जेल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें। फिर इसको पिंपल्स पर लगाए। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

beauty tips,beauty tips in hindi,home remedies,pimples remedies,skin care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, पिंपल्स की समस्या, त्वचा की देखभाल

एलोवेरा

एलोवेरा पिंपल्स को ठीक करने के लिए अपनाया जानेवाला सबसे अच्छा और घरेलू उपाय है। यह न सिर्फ़ पिंपल्स को हटाता है, बल्कि स्किन पर होनेवाले सभी प्रकार के स्कार्स को भी ठीक करता है। इसके लिए एलोवेरा जेल में चुटकीभर हल्दी मिलाकर स्किन पर रगड़े। इसमें मौजूद इंफ्लैम्माटरी और एंटी मिकरोबियल प्राॅपर्टीज न केवल पिंपल्स को कम कर देगी, साथ ही स्किन को हाइड्रैट भी कर देगी।

शहद

शहद का भी इस्तेमाल पिंपल्स को ठीक करने में कर सकते हैं। यह स्किन से सभी प्रकार के रेडनेस, जो पिंपल्स के कारण होते है उसको ठीक कर देता है। इसके लिए शहद में दालचीनी पाउडर मिला लें। फिर इस पेस्ट को स्किन में पिंपल्सवाले एरिया में लगाएं। फिर कुछ देर बाद धो लें।

नारियल का तेल

नारियल का तेल भी पिंपल्स को ठीक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल प्राॅपर्टीज होती है, जो स्किन इंफ्लैमैशन को ठीक करता है। इसके लिए नारियल तेल को हल्का गर्म करके पिंपल्स पर लगाएं। इससे पिंपल्स ठीक हो जाएंगे और स्किन के सारे दाग़-धब्बे भी ठीक हो जाएंगे।

ये भी पढ़े :

# क्या उड़ने लगे हैं आपके भी सिर से बाल, ये 5 घरेलू नुस्खे करेंगे आपकी मदद

# सुंदर और बेदाग त्वचा के लिए आजमाए ये 4 घरेलू स्क्रब, मिलेगा बेहतरीन निखार

# आपकी त्वचा के लिए कौनसी वैक्स रहेगी बेहतरीन, यहां जानें विस्तार से

# क्या आपको शर्मिंदा कर रही अंडरआर्म्स की बदबू, इन 10 प्राकृतिक उपायों से दूर करें यह परेशानी

# दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 उपाय, जानें और आजमाए

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com