Advertisement

  • डैंड्रफ की वजह से आ रही है परेशानी, इन जादुई उपायों से छुडाएं पीछा

डैंड्रफ की वजह से आ रही है परेशानी, इन जादुई उपायों से छुडाएं पीछा

By: Ankur Thu, 11 Oct 2018 6:24 PM

डैंड्रफ की वजह से आ रही है परेशानी, इन जादुई उपायों से छुडाएं पीछा

पुरुष हो या महिला सभी को अपने बालों से बहुत प्यार होता हैं और अपने बालों के लिए वे कई जतन करते हैं। लेकिन जब बालों से जुडी कोई समस्या आ जाती हैं तो परेशान हो जाते हैं, खासतौर से डैंड्रफ होने पर। क्योंकि डैंड्रफ बालों को कंजोर करते हैं और दिनभर खुजली से परेशान होना पड़ता हैं। इसलिए आपने बालों के स्वास्थ्य के लिए डैंड्रफ से छुटकारा पाने के प्रयास जल्द किये जाने चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं जो डैंड्रफ से निजात दिलाएँगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

* चार चम्मच खसखस को दूध में पीस कर बालों की सप्ताह में दो बार जड़ों में लगाएं। आधे घंटे बाद सिर धोएं। धोने में आयुर्वेदिक शैम्पू का इस्तेमाल करें।

* चार बड़े चम्मच बेसन को एक बड़े गिलास पानी में घोलकर बालों पर लगाए और सिर धो लें। डैंड्रफ खत्म हो जाएगी।

* रात को अरहर की दाल छिलके सहित पानी में भिगो दें। सुबह इसे पीसकर सिर में लगा लें। आधे घंटे बाद सिर धोएं। और फिर गीले बालों में ही कंघा करें।

* नारियल के तेल में कपूर मिला कर अच्छी तरह से बालों में तथा सिर पर लगाएं। कुछ ही दिनों में डैंड्रफ की समस्या का समाधान हो जाएगा।

* बालों मे तिल के तेल की मालिश करें। मालिश के आधे घंटे बाद तौलिया को गर्म पानी में भिगोकर उसे निचोड़ लें और सिर पर लपेट लें। थोड़ी देर बाद सिर धो लें।

# आँखों की रोशनी बढाने वाला चश्मा कहीं चहरे की ख़ूबसूरती ना कम कर दे, ध्यान दे इन टिप्स पर

# चहरे को धोने के लिए सादा पानी नहीं नारियल पानी ले काम में, फिर देखिएगा होंगे ये कमाल

beauty tips,hair care tips,home remedies,dandruff remove tips ,ब्यूटी टिप्स, बालो की देखभाल, घरेलू नुस्खे, डैंड्रफ से छुटकारा, डैंड्रफ उपाय

* नींबू के रस में नारियल के तेल को मिलाकर बालों में लगाएं। कुछ देर बाद सिर धो लें।

* ग्लिसरीन और गुलाब जल का मिश्रण बना कर एक शीशी में रख लें। नहाने के बाद इससे बालों की जड़ों में मालिश करें। डैंड्रफ दूर हो जाएगी।

* दही में बेसन घोलकर बालों की जड़ों में लगाकर एक घंटे बाद सिर धो लें। इससे बालों की डैंड्रफ की समस्या से तो निजात मिलती है।

* डैंड्रफ की शिकायत होने पर बालों को दही में कालीमिर्च का चूर्ण मिलाकर सिर धोए। यह हफ्ते में दो बार अवश्य करें। इससे बालों की डैंड्रफ तो दूर होगी।

* पांच चम्मच पीसें आंवले को रात को आधा कप पानी में भिगो दें, सुबह इस पानी से सिर धो लें। डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा।

* चुकंदर के पत्तों को पानी में उबालकर, उस पानी से सिर धोने से डैंड्रफ दूर हो जाती है।

* रीठे के पानी से सिर धोने से भी डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाता है।

* दही को तीन दिन तक रखा रहने दें। इससे करीब आधा घंटा बालों की मालिश करें। इससे डैंड्रफ दूर होती है।

* मेथी के कुछ दाने पूरी रात पानी में भिगोकर रखें। सुबह उन दानों को पीसकर पेस्ट बना लीजिए। इसे बालों की जड़ों में लगाइए। आधे घंटे बाद सिर धो लीजिए।

* सिरका और पानी बराबर मात्रा में मिलाकर सिर पर लगाएं। इससे आपके बालों से रूसी तो गायब होगी ही साथ ही बाल भी चमकीले बनेंगे।

# आपकी ख़ूबसूरती को कम करने वाले मस्सो को दूर करे इन घरेलू नुस्खो से

# अखरोट फेस स्क्रब जो रखेगा आपके चेहरे की त्वचा का ख्याल, इस तरह करे उपयोग

Advertisement