Advertisement

  • मसूर दाल से बने इन फेस पैक की मदद से पाए बेदाग और कोमल त्वचा

मसूर दाल से बने इन फेस पैक की मदद से पाए बेदाग और कोमल त्वचा

By: Megha Wed, 08 Aug 2018 4:19 PM

मसूर दाल से बने इन फेस पैक की मदद से पाए बेदाग और कोमल त्वचा

खुबसुरत दिखने के लिए आप क्या नही करती है। पार्लर जाती है, फेसवाश, फेस स्क्रब, फेस मसाज, महंगी क्रीम्स आदि का उपयोग लेकिन फिर भी त्वचा की रंगत वैसी की वैसी ही रहती है। बाज़ार में उपलब्ध सोंदर्य प्रसाधन भले ही आपको कुछ देर के लिए सुंदर बना दे, लेकिन चेहरे की रंगत को खराब करने के कारण भी यही होते है। चेहरे को हमेशा के लिए खुबसुरत बनाये रखने के लिए आपको घर में बनी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए क्यूंकि इनसे आपको कोई नुकसान नही होता है बल्कि आपके चेहरे की रंगत और भी बढ़ा देती है। आज हम आपको मसूर की दाल से बने फेसपैक के बारे में बतायेंगे तो आइये जानते है इस बारे में....

* मसूर दाल और बेसन फेसपैक

इस फेसपैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच मसूर दाल का पाउडर, एक चम्मच बेसन, एक चम्मच दही और चुटकी भर हल्दी पाउडर लीजिए। अब एक कटोरी में मसूर दाल का पाउडर और बेसन और हल्दी डालकर तीनों चीज़ों को मिला लें। अब इस में दही डालकर इसे अच्छी तरह मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस फेसपैक को सप्ताह में एक बार लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरे को रगड़कर पानी से धोएं। इससे आपकी त्वचा की खोयी हुई नमी वापस आ जाएगी।

# इन 7 तरीको से बढ़ाये स्तनों की सुंदरता

# चकाचक चेहरा चमकाएं स्क्रबिंग

home made beauty tips,beauty tips,beauty face pack,skin care tips,beauty,home made face pack ,मसूर दाल,मसूर दाल के फेस पैक,ब्यूटी,ब्यूटी टिप्स

* मसूर दाल और शहद

मसूर दाल और शहद से बना फेस पैक कील-मुंहासे से परेशान लोगों के लिए फायदेमंद है। मुंहासों की समस्या दूर करने के लिए एक कटोरी में 1 चम्मच शहद लें और 1 चम्मच मसूर की दाल का पाउडर लें फिर उसे अच्छे से मिला लें। अगर आप चाहें तो मसूर की दाल और शहद की मात्रा अपने हिसाब से भी डाल सकते है। इसे अच्छी तरह फेंटकर मिलाएं और चेहरे पर लगाएं।15 मिनट बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। चेहरा चमक उठेगा।

*मसूर दाल और बादाम

मसूर दाल और बादाम से बना ड्राई स्किन वालों के लिए सबसे बेहतर फेसपैक है। इसके अलावा जिन लोगों के चेहरे पर दाग धब्बे रहते है उनके लिए भी ये फेसपैक बहुत फायदेमंद है। इस फेसबैक को बनाने के लिए आप मुट्ठी भर मसूर की दाल को रातभर भिगो दें। उसके अगले दिन ग्राइन्डर से गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में 1 चम्मच कच्चा दूध और 1 चम्मच बादाम का तेल मिक्स कर दें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो दें।

# मिनटों में कोहनी का कालापन दूर करें इन 4 आसान तरीको से

# गर्दन के कालेपन से परेशान है तो अपनाए ये 5 घरेलु नुस्खे

Advertisement