• होम
  • ब्यूटी
  • बेकिंग सोडे के इस्तेमाल से पाएं गोरी और निखरी त्वचा, आजमाए ये 5 आसान तरीके

बेकिंग सोडे के इस्तेमाल से पाएं गोरी और निखरी त्वचा, आजमाए ये 5 आसान तरीके

By: Ankur Fri, 18 Sept 2020 10:59 AM

बेकिंग सोडे के इस्तेमाल से पाएं गोरी और निखरी त्वचा, आजमाए ये 5 आसान तरीके

त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने के लिए कई घरेलू चीजों का इस्तेमाल किया जाता हैं जिनमें से एक हैं बेकिंग सोडा। त्वचा का PH लेवल बनाए रखने में बेकिंग सोड़ा बहुत महत्व रखता हैं। लेकिन इसी के साथ ही त्वचा को नर्म-मुलायम बनाने एवं गोरी और निखरी त्वचा पाने में भी यह काफी मददगार साबित होता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको बेकिंग सोडे से जुड़े कुछ आसान तरीके लेकर आए हैं जिनके इस्तेमाल से त्वचा की रंगत को निखारने में मदद मिल सकती हैं।

बेकिंग सोडा, कॉर्नफ्लोर और हल्दी

इसके लिए एक टेबलस्पून बेकिंग सोडा में एक टेबलस्पून कॉर्नफ्लोर और हल्दी मिला लें, फिर इसमें चार टेबलस्पून रोज़ वॉटर और नींबू का रस मिला लें। इस फेस पैक को स्किन पर लगाए और बीस से तीस मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए, तब धो लें। यह पेस्ट स्किन वाइटेनिंग के साथ-साथ एक्ने, स्कार्स और स्किन डलनेस के लिए भी उपयोगी है।

beauty tips,beauty tips in hindi,fair and glowing skin,skin whitening by baking soda,skin care tips,beautiful face ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, त्वचा की रंगत, गोरी और निखरी त्वचा, त्वचा की देखभाल, बेकिंग सोडा से खूबसूरती

बेकिंग सोडा और टमाटर का जूस

टमाटर में अनेक प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट्स और नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होते है, जो स्किन को चमकदार बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा होता है। इसके लिए एक टेबलस्पून बेकिंग सोडा में टमाटर का जूस मिला लें। फिर इस पेस्ट को पूरे स्किन पर लगा लें, जब यह सूख जा, तो धो लें। यह स्किन वाइटेनिंग के साथ-साथ डेड सेल्स को भी रिमूव करने में मदद करता है।

बेकिंग सोडा और रोज़ वॉटर

यह सबसे आसान तरीक़ा है स्किन वाइटेनिंग और अन इवन स्किन टोन के लिए। इसके लिए दो भाग बेकिंग सोडा को एक भाग गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को त्वचा पर 5-10 मिनट तक रगड़े और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस पेस्ट को हर हफ्ते 2-3 बार लगाएं।

beauty tips,beauty tips in hindi,fair and glowing skin,skin whitening by baking soda,skin care tips,beautiful face ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, त्वचा की रंगत, गोरी और निखरी त्वचा, त्वचा की देखभाल, बेकिंग सोडा से खूबसूरती

बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर

इसके लिए दो टेबलस्पून बेकिंग सोडा में तीन टेबलस्पून विनेगर को अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को फिर अपने चेहरे के डार्क एरिया पर लगाए और अच्छे से मसाज करे। यह स्किन को एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है। जब यह पेस्ट सूख जाए, तो गुनगुने पानी से धो लें। स्किन वाइटेनिंग के लिए बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर के इस पेस्ट को हफ़्ते में दो बार लगाएं। यह त्वचा को निखारने के साथ ही डेड स्किन सेल्स को भी निकालने में मदद करता है। आप इस पेस्ट मे नींबू का रस भी मिला सकते है।

बेकिंग सोडा, नींबू का रस और नारियल तेल

नींबू का रस स्किन के लिए काफ़ी अच्छा होता है। नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी बेकिंग सोडा के साथ मिलकर स्किन वाइटेनिंग एजेंट की तरह काम करता है। यह ड्राई स्किन के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है। इसके लिए एक टेबलस्पून बेकिंग सोडे में एक चौथाई टेबलस्पून नारियल तेल और तीन-चार बूंद नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। अगर आपकी स्किन थोड़ी सेंसटिव है, तो आप इसमें कुछ बूंद टी ट्री ऑयल भी मिला सकते है। फिर स्किन पर इस पेस्ट से अच्छी तरह से मसाज करें। पांच-दस मिनट बाद धो लें। यह स्किन वाइटेनिंग के साथ-साथ पिगमेंटेशन और स्किन पोर्स के लिए काफ़ी अच्छा होता है।

ये भी पढ़े :

# कहीं आपकी त्वचा ना खो दे रंगत, संभलकर करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल

# इन 4 फेसपैक की मदद से रखें अपनी सेंसिटिव त्वचा का ख्याल

# शर्मिंदगी का सामना करवाती हैं काली अंडरआर्म्स, इसे सुंदर बनाने के लिए करें ये उपाय

# क्या आप भी हैं पिंपल्स की समस्या से परेशान, जरूर आजमाए ये घरेलू नुस्खें

# क्या उड़ने लगे हैं आपके भी सिर से बाल, ये 5 घरेलू नुस्खे करेंगे आपकी मदद

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com